Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

अचानक नाक से बहने लगे खून तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा नकसीर में आराम

कई बार लोगों की नाक से अचानक खून आने लगता है। आमबोल चाल की भाषा में इसे नकसीर कहा जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इससे तुरंत आराम मिल सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 04, 2020 20:50 IST
Tulsi and Onion - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DRNICOLEGALANTE Tulsi and Onion 

कई बार लोगों की नाक से अचानक खून आने लगता है। आमबोल चाल की भाषा में इसे नकसीर कहा जाता है। दरअसल, नाक के अंदर बहुत सी छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं। जब ये वाहिकाएं तंग हो जाती है तो नाक से खून आना शुरू हो जाता है। इसके अलावा नकसीर कई कारणों के भी आ सकती है। इन कारणों में एलर्जी, नाक में अचानक चोट लगना, बार बार छींक आना, ज्यादा गर्मी पड़ना शामिल हैं। कई बार नाक से खून पोषण की कमी, हार्मोनल बदलाव की वजह से भी होता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके नकसीर होने पर यानी कि नाक से खून निकलने को तुरंत रोक सकते हैं। जानें क्या है वो घरेलू उपाय...

बर्फ से नाक की सिकाई करना

नाक से अचानक खून निकलने पर आप ठंडी चीज से उसे रोक सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को जल्द ही रोक देता है। इसके लिए जब भी आपकी नाक से अचानक खून बहने लगे तो सबसे पहले एक महीन कपड़े में बर्फ के टुकड़े लें। अब कुर्सी पर सिर को पीछे की ओर झुकाकर बैठ जाएं। बर्फ के कपड़े को नाक के ऊपर हल्के हाथ से लगाएं। ऐसा नाक के दोनों तरफ करें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

प्याज का टुकड़ा
प्याज का टुकड़ा भी नकसीर होने पर आपको तुरंत आराम देगा। इसके लिए बस आप प्याज का एक मोटा टुकड़ा लें और उसे छील लें। अब इस टुकड़े को अपनी नाक के नीचे रखें और फिर सूंघें। कुछ मिनटों में ही आपकी नाक से बहता खून रुक जाएगा।

नमक का पानी
नमक का पानी भी नकसीर रोकने का कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप आधा कप पानी में चुटकी भर नमक डालें। अब इस मिश्रण की कुछ बूंदें नाम में डालें। ऐसा करने से नाक के अंदर की झिल्ली को नमी मिलेगी। साथ ही चंद मिनटों में नाक से खून निकलना भी बंद हो जाएगा। 

धनिया की पत्तियां भी कारगर
धनिया की पत्ती नाक से खून रोकने का कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप धनिया की पत्तियों को पीस लें और उसे माथे पर लगाएं। ऐसा करने से माथे को ठंडक मिलेगी और खून जल्द ही रुक जाएगा। 

तुलसी 
तुलसी भी नाक से खून रोकने का सबसे कारगर उपाय है। जैसे ही आपकी नाक से खून बहे तो तुलसी की 4 से 5 पत्तियों को धीरे धीरे चबाएं। इससे कुछ देर में ही नाक से खून निकलना बंद हो जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement