Monday, April 29, 2024
Advertisement

Home remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो ये 7 घरेलू नुस्खे आजमाए नहीं आपने

Home remedies : लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के चलते लोगों को अक्सर कब्ज की परेशानी होती है। इसके लिए दवाओं को सहारा बनाने के बजाय घर में मौजूद कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खों का उपयोग करके इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 11, 2022 14:16 IST
 कब्ज के लिए आज़माएं घरेलू नुस्खे - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कब्ज के लिए आज़माएं घरेलू नुस्खे

खराब दिनचर्या और गलत खानपान के वजह से कब्ज की समस्या होना आम है। खाना खाने के बाद बैठने और डिनर करने के बाद तुरंत सो जाने की आदत होने की वजह से कब्ज जल्दी हो सकती है। कब्ज होने के बाद ज्यादातर लोग दवाइयों की तरफ भागते हैं, जिसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। इस समस्या में राहत पाने के लिए कुछ जानदार घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है, जिसकी मदद से गैस, अपच और कब्ज जैसी दिक्कतों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। इस लिस्ट में शामिल चीजों को आप इन परेशानियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

नींबू और काला नमक ड्रिंक

कब्ज से निपटने के लिए नींबू का रस और काला नमक को मिलाकर बनाया जाने वाला ड्रिंक आपकी मदद कर सकता है। इस ड्रिंक को सुबह उठने के बाद तुरंत पीने पर पेट अच्छी तरह साफ होता है और कब्ज की दिक्कत से निजात मिलती है।

शहद का इस्तेमाल

कब्ज के लिए शहद भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस को सोने से पहले एक चम्मच गिलास में पानी के साथ मिलाकर कुछ दिनों लगातार पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

How to Control Psoriasis: क्या है सोरायसिस? जानें इस स्किन बीमारी के लक्षण और उपाय

काजू-मुनक्का का सेवन

कब्ज दूर करने के लिए 5 काजू और 5 मुनक्का का सेवन फायदेमंद बताया जाता है। इनको एक साथ खाने से राहत मिलती है। रोजाना सुबह उठकर इन दोनों चीजों का सेवन करना आपको फायदे दे सकता है।

गरम पानी

गर्म पानी का इस्तेमाल करके कब्ज को जड़ से खत्म किया जा सकता है। लेकिन इस बात पर गौर करना जरूरी है कि पानी गुनगुना नहीं बल्कि गर्म होना आवश्यक है। दिन भर गर्म पानी को चाय की सिप-सिप करके पीने से कब्ज में राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही साफ सफाई और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। वहीं, कब्ज में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

पपीता का सेवन

पपीता का सेवन करने से भी कब्ज को दूर किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसके नियमित उपयोग से गैस और कब्ज  जैसी दिक्कतें नहीं होती है।

योगासन

घरेलू नुस्खे के साथ ही कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में कुछ योगासन जैसे- शवासन, पवनमुक्तासन, बालासन और उत्तानासन भी आपको कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Yoga For Pollution: जहरीली हवा से बचने के लिए ये योगासन हैं बेहद कारगर, नहीं होगी फेफड़े से जुड़ी कोई बीमारी

Yoga to Reduce Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ये योगासन हैं बेहद कारगर, दिल की सेहत हो जाएगी एकदम दुरुस्त

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement