Monday, May 13, 2024
Advertisement

मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की ज़रूरत, स्किन को मिलेगा गजब का निखार

मुल्तानी मिट्टी एक पॉवरफुल हीलिंग क्ले है जो स्किन के पोर्स में जमा हुए सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। चलिए आपको बताते हैं निखार पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 25, 2024 23:41 IST
Multani MItti for skin care- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Multani MItti for skin care

सर्दी का मौसम धीरे-धीरे खत्म होने के साथ गर्मी दस्तक दे रही है। गर्मियों में लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न की वजह से चेहरे की रौनक गायब सी हो जाती है। ऐसे में निखार वापस लाने के लिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का नैचुरल निखार ही गायब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर नैचुरल फेस पैक बनाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लोग काफी समय से करते रहे हैं। जानिए ये स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है और मुल्तानी मिट्टी के लेप को किस तरह लगाना होगा अच्छा। मुल्तानी मिट्टी एक पॉवरफुल हीलिंग क्ले है जो स्किन के पोर्स में जमा हुए सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। इसके कारण आपको स्किन संबंधी समस्याएं जैसे दाग-धब्बों, मुंहासों, एक्ने, डेड स्किन आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। वहीं गर्मी के मौसम में इस मिट्टी का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन फ्रेश और ग्लो करेगी।

मुल्तानी मिट्टी पैक सामग्री

  1.  1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  2. आधा चम्मच एलोवेरा
  3. थोड़ा गुलाब
  4. 1 चुटकी हल्दी  पाउडर
  5. बेदाग निखरी त्वचा के लिए रात को सोने से पहले लगाएं ये होममेड क्रीम, पाएं ग्लोइंग चेहरा

ऐसे करें मुल्तानी फेस पैक का इस्तेमाल

एक बाउल में सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को साफ चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें। करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद जब बिल्कुल सूख जाए तो साफ पानी से धो लें। इसके बाद कोई मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement