Monday, May 06, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खें, किचन में मिलेगा सामान

Food For Uric Acid Control: यूरिक एसिड के कारण सूजन और अकड़न जैसी समस्या लोगों में दिखाई देने लगती है। यूरिक एसिड को दवाइयों से काबू में लाया जा सकता है लेकिन कुछ लाइफस्टाइल और खान पान की चीजों में बदलाव करके भी आप यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: October 27, 2022 7:45 IST
uric acid control- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड कम करने के घरेलू तरीके

Highlights

  • शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हाथ-पैर में सूजन आ जाती है
  • डाइट में अनाज, दूध, अंडे, फल- हरी सब्ज़ियां शामिल करें
  • यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें

How To Control Uric Acid: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि वह अपनी सेहत का ध्यान ही नहीं रख पाते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र से ही यूरिक एसिड की समस्या देखी जा रही है। जब लोगों के हाथ-पैरों में सूजन, जोड़ो में दर्द रहने लगता है तब वह इसकी शिकायत लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो उन्हें पता चलता है कि वह यूरिक एसिड बढ़ने का शिकार हो गए हैं। यूरिक एसिड को दवाइयों से तो कंट्रोल किया ही जा सकता है इसके साथ ही साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इसे सही कर सकते हैं। आपके घर की किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनका सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड को घरेलू तरीके से कैसे कंट्रोल करें।

यह भी पढ़ें: जहरीली हवा से कैसे रहे सुरक्षित,स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपचार

नींबू

किसी भी व्यक्ति के शरीर में अगर यूरिक एडिस बढ़ गया है तो उसके लिए नींबू काफी फायदेमंद साबित होगा। नींबू में विटामिन-C होता है, जो यूरिक एसीड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। आप नींबू के रस को अपनी डायट में जरूर शामिल करें इसके लिए आप आप रोज एक गिलास नींबू पानी पी सकते हैं। 

टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो कि लोगों के घर में हर दिन इस्तेमाल होती है। एक्सपर्ट की मानें तो टमाटर के सेवन से यूरिक एसिड के लेवल को रेगुलेट किया जा सकता है। टमाटर के सेवन से अर्थराइटिस जैसी बीमारी का रिस्क भी कम किया जा सकता है।

भाई बनेंगे चिरंजीवी बहन रहेंगी निरोग,स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपचार

दालचीनी

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण अगप आपके शरीर में सूजन आ गई है तो आप एक चम्मच जैतून तेल के तेल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को सूजन वाली जगह पर लगा दें। आपको कुछ ही समय में फायदा दिखने लगेगा।

Dengue: डेंगू का बढ़ रहा है कहर, जानें इससे बचने के उपाय और लक्षण

हल्दी

हल्दी भारतीय खाने का अहम हिस्सा है और इसके बिना खाना लोगों के घरों में नहीं बनता लेकिन यही हल्दी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम भी करती है। कच्ची हल्दी यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होती है। कच्ची हल्दी को  दूध में मिलाकर सेवन करने से आपका यूरिक एसिड कम होगा। इसके साथ ही आप खूब मात्रा में पानी पिएं। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

(डिस्कलेमर: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement