Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

लिवर में जमा फैट को कम कर सकता है ये फल, मौसम जाने से पहले fatty liver के मरीज जरूर खाएं

फैटी लिवर में बेल का फल: इस मौसम में बेल का फल आपको आराम से मिल जाएगा। तो, लिवर के रोगी इसका जरूर सेवन करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 12, 2023 18:18 IST
bael fruit benefits for fatty liver- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bael fruit benefits for fatty liver

फैटी लिवर में बेल का फल: बेल फल खाने के कई फायदे हैं। दरअसल, इस फल में विटामिन सी है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के फाइबर और रफेज भी पाए जाते हैं जो की कई बीमारियों में काम आ सकते हैं। ऐसी ही एक बीमारी है फैटी लिवर डिजीज (fatty liver disease)। दरअसल, फैटी लिवर की समस्या में लिवर के अंदर फैट जमा हो जाता है और फिर ये इसके काम काज को प्रभावित करता है। ऐसे में बेल का सेवन फायदेमंद (bael fruit for fatty liver) हो सकता है।

बेल का फल लिवर के लिए अच्छा है-Is bel good for liver? 

बेल एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुणों (hepatoprotective properties) से भरपूर है। हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण का मतलब ये है कि ये लिवर सेल्स के विकास को बढ़ावा देता है और फिर इसके काम काज को बेहतर करता है। ये लिवर डैमेज को कम करता है और फिर शराब के सेवन से हुए नुकसानों में कमी लाता है। इस प्रकार से ये लिवर से जुड़ी समस्याओं में कमी लाता है। 

bael fruit benefits

Image Source : SOCIAL
bael fruit benefits

धतूरे जैसी दिखने वाली ये सब्जी सेहत के लिए है कई प्रकार से फायदेमंद, विटामिन बी का बड़ा स्रोत

फैटी लिवर में बेल का फल खाने के फायदे-bael fruit benefits for fatty liver in hindi 

फैटी लिवर में बेल का फल कई कारणों से फायदेमंद है। पहले तो इसका फाइबर और रफेज, फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और लिवर में फैट को कम करता है। दूसरा, इसका विटामिन सी लिवर क्लीनजिंग में मददगार है। इसका साइट्रिक एसिड, लिवर सेल्स में जमा फैट को कम करता है और इसे फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इस प्रकार से ये फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मददगार है।

लीवर को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, स्वामी रामदेव से जानें जॉन्डिस से बचने के उपाय

फैटी लिवर में बेल का सेवन कैसे करें-How to eat bael fruit for fatty liver in hindi

फैटी लिवर में आप बेल का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। पर सबसे कारगर तरीका ये है कि आप इसका शरबत पिएं। आपको करना ये है कि बेल को दरदरा करके पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और खाली पेट इसका सेवन करें। ये फैटी लिवर की समस्या को तेजी से कम करने में मदद करेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement