Friday, May 17, 2024
Advertisement

धतूरे जैसी दिखने वाली ये सब्जी सेहत के लिए है कई प्रकार से फायदेमंद, विटामिन बी का बड़ा स्रोत

कंटोला सब्जी के फायदे: ये सब्जी आपको बारिश के मौसम में आराम से मिल जाएगी। आइए जानते हैं सेहत के लिए इन्हें खाने के फायदे।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 12, 2023 16:20 IST
kantola_sabji- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kantola_sabji

कंटोला सब्जी के फायदे: कंटोला और कंटोली (kantola vegetable), बारिश के मौसम में आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है। इसका सेवन आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मददगार है। जी हां, आपको हैरानी हो सकती है कि कंटोला विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की तरह काम करता है और आपके न्यूरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है। इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी बूस्टर है और इस मौसम में कई प्रकार के इंफेक्शन से बचा सकता है। इसके अलावा भी कई कारण हैं जिसकी वजह से आपको इस मौसम में इस विटामिन का सेवन करना चाहिए। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कंटोला सब्जी के फायदे-Kantola vegetable benefits in hindi

1. हाई बीपी की समस्या में फायदेमंद

कंटोला सब्जी, हाई बीपी की समस्या में कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर है जो कि आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाता है और बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इस प्रकार से ये हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 

kantola_benefits

Image Source : SOCIAL
kantola_benefits

Crimean Congo haemorrhagic fever: एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, जानें क्या हैं लक्षण और बचाव के तरीके

2. इंफेक्शन से बचाता है

कंटोला एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। ये आपको स्किन की कई समस्याओं से बचा सकता है। ये न सिर्फ इंफेक्शन को कम करता है बल्कि, आपको मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। आपको बस इसे उबाल कर खाना है या फिर इसका पानी पीना है। इस प्रकार से आप इसका ज्यादा से ज्यादा एक्सट्रैक्ट ले पाएंगे। 

बरसात के मौसम में घाव ठीक करने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपचार

3. किडनी से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

कंटोला, किडनी से जुड़ी समस्याओं में कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो कि किडनी  में पथरी  की समस्या से जूझ रहे हैं। कंटोला का पानी किडनी को अंदर से फ्लश ऑउट करता है और इसका ब्लड सर्कुलेशन सही करता है। जिससे किडनी का काम काज बेहतर होता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस मौसम कंटोला की सब्जी खानी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement