Thursday, May 16, 2024
Advertisement

बरसात के मौसम में घाव ठीक करने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपचार

बरसात के मौसम में घाव जल्दी नहीं भरते हैं और इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है। आइए जानते हैं बरसाती घाव का घरेलू उपचार।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 12, 2023 13:40 IST
barsati ghav ka ilaj- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK barsati ghav ka ilaj

बारिश के मौसम में घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगता है और इंफेक्शन फैलने का डर भी रहता है। घाव न भरने के पीछे 2 सबसे बड़े कारण होते हैं, पहला डायबिटीज होना और दूसरा इंफेक्शन। डायबिटीज से पीड़ित मरीज के घाव जल्दी नहीं भरते हैं। वहीं इंफेक्शन के कारण भी बरसात के मौसम में घाव नहीं भरते हैं और इंफेक्शन हो जाता है। यहां हम आपको बरसाती घाव को ठीक करने का इलाज (barsati ghav ka ilaj) बता रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इंफेक्शन से बच सकते हैं और जल्द ही घाव भी भर जाएगा।

चोट के घाव पर क्या लगाएं? (How to wounds heal naturally)

  1. बरसात के मौसम में घाव हो जाने पर आप इसमें करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते में एंटीएलर्जिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में करी पत्ते का पेस्ट घाव में होने वाली जलन और इंफेक्शन को रोकता है और सूजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप करी पत्ता में नारियल का तेल मिलाकर पीसें और पेस्ट को घाव पर लगाएं। आप करी पत्ता खा भी सकते हैं।
  2. बरसात के मौसम में होने वाले घाव से राहत पाने और संक्रमण रोकने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इंफेक्शन को रोकने का काम करेंगे। 1 चम्मच शहद को आप रोजाना खाएं, इससे लाभ मिलेगा।
  3. कदंब के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो घाव को हील करने में मदद करते हैं। कदंब के पत्ते या इसकी छाल को पीसकर घाव पर लगाएं, ये लेप बैक्टीरिया को मारेगा और घाव हील करने में मदद करेगा।
  4. एलोवेरा जैल घाव पर लगाने से इंफेक्शन होने का डर कम हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियां लें और इसमें से जैल निकालकर घाव पर लगाएं। सूख जाने पर इसे साफ पानी से घोएं।
  5. घाव पर नारियल का तेल भी बहुत लाभदायक होता है। यह चोट के दाग धब्बों के निशान कम करता है। इसके लिए आप चोट वाली जगह पर नारियल का तेल लगाएं और फिर सूती के कपड़े से इसे ढक दें।
  6. बारिश के मौसम में घाव को खुला न रहने दें और पानी से गीला होने से बचाएं। ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल के लिए रोजाना करें इन पत्तियों का सेवन, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

बारिश में कौन से जूते पहन सकते हैं? जानें फिसलने से बचने के लिए क्या करें

लीवर को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, स्वामी रामदेव से जानें जॉन्डिस से बचने के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement