1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. किडनी के स्टोन की समस्या को कैसे करें दूर? जानिए ये उपाय, मिलेगा आराम

किडनी के स्टोन की समस्या को कैसे करें दूर? जानिए ये उपाय, मिलेगा आराम

 शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 10, 2022 11:52 IST
किडनी का स्टोन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किडनी का स्टोन

बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से किडनी में स्टोन की समस्या आम सी हो गई है। इस स्थिति में असह्य दर्द होता है। कहते हैं किडनी में स्टोन पर्याप्त पानी नहीं पीने की वजह से होता है, मगर किडनी में स्टोन होने के कई कारण है। शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। 

क्या करें कि किडनी में स्टोन की समस्या न हो

  • हर दिन लगभग 2-1 / 2 लीटर पानी पिएं जब तक कि डॉक्टर अन्यथा सलाह न दें। प्रत्येक व्यक्ति को कितना पानी चाहिए, यह अलग-अलग हो सकता है
  • कम नमक वाला डाइट का करें सेवन
  • नैचरल प्रोटीन का ही करें सेवन
  • कम करे शुगर का सेवन 
  • रोजाना के डाइट में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करें

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

किडनी में स्टोन की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय

अधिक पानी पिएं

पथरी की समस्या से निजात दिलाने में सबसे ज्यादा जरूरी है, पानी का सेवन नियमित मात्रा में करें। यह किडनी स्टोन को आसानी से यूरीन के माध्यम से बाहर निकलने में मदद करता है। इसलिए एक दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। 

गोखरू
गोखरू, किडनी के स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में काफी सहायक होता है। इसके लिए 4 ग्राम गोखरू पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। इसके बाद ऊपर से बकरी का दूध पी लें।

पत्थरचट्टा
पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से कही पर भी मिल जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से किडनी के स्टोन से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पत्थरचट्टा का एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने के साथ पीस लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें। 

क्या आपके भी पेट से बाहर झांकने लगी है चर्बी? करें इस जूस का सेवन, मिलेगा फायदा

मूली
सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको किडनी में पथरी है तो रोजाना सुबह खाली पेट एक मूली का सेवन करे। इन दिनों मूली सर्दियों के अलावा कई मौसमों मिल सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

erussia-ukraine-news