Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर में आसानी से बनाइए मास्क, जानिए आसान तरीके

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने मुंह और नाक को मास्क से ढकने की सलाह दी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 07, 2020 17:55 IST
homemae mask- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @JAM_KAMAL कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए घर पर आसानी से बनाएं मास्क

कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का उपयोग किए जाने पर भी जोर दिया जा रहा है। अगर मजबूरी में घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है तो N95 मास्क पहनना बहुत जरूरी है। ये आपकेे नाक और मुंह को ढक देता है, जिससे आप संक्रमण के संपर्क में आने से बच सकते हैं।

कोविड-19 देश में लगभग हर जगहों पर अपने पैर पसार चुका है। इस वजह से N95 मास्क खत्म होते जा रहे हैं। अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर पर भी आसानी से मास्क बनाकर खुद को इस घातक महामारी से संक्रमित होने  से बचा सकते हैं। 

चेहरे और नाक को ढकने के लिए सबसे पहले सूती, नायलॉन या मोटे कपड़े को आयताकार में काट लें। कपड़े के दो टुकड़े की एक साथ सिलाई करें और दोनों साइड को भी सिल दें। 

इसके बाद एक इलास्टिक लेकर कपड़े के दोनों साइड और दोनों कोनों पर लगाकर अच्छी तरह सिलाई कर दें। ये ऐसा होना चाहिए, जिसे आप कानों के पीछे अटका सकें। आपका मास्क बनकर तैयार है। ये आपके नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढक देगा, जिससे आप संक्रमण से बच सकेंगे। 

इसके अलावा आप बिना सिलाई के भी मास्क बना सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ कपड़े और रबरबैंड की जरूरत है। आप इसे बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement