Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घर में इन पत्तों से बनाएं फ्रेश टी, मार्केट में मिलने वाली ग्रीन टी से होगी ज्यादा टेस्टी और फायदेमंद

Fresh Leaves Green Tea: बदलते मौसम में डाइट में ग्रीन टी को जरूर शामिल कर लें। ग्रीन टी सर्दी, खांसी और दूसरी समस्याओं से बचाती है। ताजा पत्तों से बनी फ्रेश ग्रीन टी और भी फायदेमंद साबित होती है। जानिए घर में कैसे बनाएं नेचुरल टी?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 19, 2024 12:35 IST
Herbal Tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Herbal Tea

बदलते मौसम में लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। इस मौसम में बीमार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। वायरल और इंफेक्शन के मरीज तेजी से बढ़ते हैं। ऐसे में जिन लोगों को इम्यूनिटी कमजोर होती है वो सबसे पहले बीमारियों की चपेट में आते हैं। रोगप्रतिरोधरक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए डाइट में ग्रीन टी या हर्बल टी जरूर शामिल करें। रोजाना 1-2 कप हर्बल टी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होगी। खासतौर से घर में ताजा पत्तियों से बनी हर्बल टी पीने से और फायदा मिलेगा। जानिए आप कौन-कौन से चीजों से ग्रीन टी बना सकते हैं?

तुलसी टी- मार्केट में मिलने वाली चाय से कहीं बेहतर होगा कि आप घर में ताजा तुलसी के पत्तों से टी बनाकर पिएं। तुलसी ग्रीन टी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है। तुलसी टी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर रहती है। बॉडी को डिटॉक्स करने औप वजन घटाने में भी मदद मिलती है। 

कैसे बनाएं तुलसी ग्रीन टी

करीब 7-8 तुलसी के पत्तों को धोकर 1 गिलास पानी में उबलने के लिए रख दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और हल्का गर्म ही पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

गुड़हल टी- लाल रंग के गुड़हल के फूल किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। सेहत के लिए गुडहल के फूलों की चाय भी फायदेमंद होती है। गुड़हल की चाय कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

कैसे बनाएं गुड़हल के फूलों की चाय

2 फूलों की पत्तियां निकाल लें और धो लें। अब 1 गिलास पानी उबलने के लिए रखें और उसमें गुड़हल के फूल की पत्तियां डाल लें। इसे थोडी देर पकाएं और छान लें। स्वाद के लिए नींबू का रस या शहद भी मिला सकते हैं।

पुदीना टी- गर्मियों में पेट के लिए पुदीना दवा का काम करता है। पुदीना को ग्रीन टी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। पुदीना में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गैस, एसिडिटी और पेट की दूसरी समस्याओं को दूर करती हैं। 

कैसे बनाएं पुदीना टी

ताजा पुदीने के पत्ते लेकर धो लें। अब एक बड़ा कप गिलास पानी गर्म करें और उसमें पुदीने के पत्ते डालकर 2-3 उबाल लगा लें। अब छान लें और आधा नींबू मिला लें। इसमें थोड़ा शहद डालें और पी लें।

बादाम और सौंफ को आयुर्वेद में कहा गया है 'नेत्र ज्योति', खाने से दूर होगी नजर और आंखों की कमजोरी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement