Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में बीमार होने का खतरा अधिक, सेहतमंद रहने के लिए ध्यान रखें ये बातें

इस वक्त बदलता मौसम किसी को भी बीमार कर सकता है। इसलिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप बिस्तर पकड़ने से बच सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 11, 2021 19:02 IST
How to protect yourself from changing weather- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM How to protect yourself from changing weather

अक्टूबर माह में मौसम में बदलाव होना शुरू हो जाता है। सुबह-सुबह हल्की ठंड महसूस होने लगी है। वहीं दिनभर भयानक गर्मी। यही वजह है कि बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-ज़ुकाम, बदन दर्द, सिरदर्द, बुखार, डेंगू जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खासतौर पर वैसे लोग अधिक शिकार हो रहे हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। ऐसे में जरूरत है कि बदलते मौसम में खुद को बीमारियों से बचाकर रखा जाएं, जिससे कोरोना, डेंगू के साथ अन्य बीमारियों से बचा जा सके। 

बाहर से आने के बाद तुरंत न चलाए पंखा

दरअसल मौसम बदल रहा है। इसलिए सुबह-शाम ठंड तो दोपहर में गर्मी महसूस होती है। ऐसे में जो लोग दोपहर को बाहर से आते हैं और घर आते ही पंखा, एसी, कूलर आदि चला लेते हैं जो बदलते मौसम में बीमारी की सबसे बड़ी वजह है। इससे शरीर में सर्दी-गर्मी हो जाती है, जिसके चलते कुछ देर बाद बुखार महसूस होने लगता है। इसलिए जब भी बाहर से आएं तो थोड़ी देर ऐसे ही बैठे। जब तापमान नॉर्मल लगे उसके बाद पंखा आदि चलाएं।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेगा करेला, ऐसे करें सेवन

साफ-सफाई का रखें ध्यान
कोरोना के साथ-साथ सर्दी-जुकाम आदि बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने हाथों क समय-समय पर साफ करते रहें। बाहर निकलते ही मास्क पहनें। क्योंकि आपको पता नहीं कि आपके आसपास से निकल रहे लोगों में किसी वायरल है। इसलिए समय-समय पर हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं। अगर आप साबुन नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। 

भीड़-भाड़ वाली  जगह पर जाने से बचें
अगर आपको सर्दी-ज़ुकाम आदि हैं तो कोशिश करें कि किसी दूसरे के संपर्क में न आएं। वहीं अगर आपको बदलते मौसम में रोगों से बचना हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। 

वायरल बुखार, सर्दी ज़ुकाम का अटैक, स्वामी रामदेव से जानिए डेंगू-चिकनगुनिया का कारगर इलाज

फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें
बदलते मौसम में फल और हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जमा तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। फलों और सब्जियों का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ अन्य बीमारियों से दूर रहेंगे। 

बदलते मौसम में डाइट का रखें पूरा ख्याल
बदलते मौसम में अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखें। बदलते मौसम के साथ मूड स्विंग की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में खाने में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा लें। खाने में अंडा, टमाटर, सेब, अनार, चावल, ड्राई फूट्स आदि शामिल करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement