Friday, May 10, 2024
Advertisement

Crackers Burn Remedy: पटाखे से जलने पर क्या करें? बिना देरी किए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Burning: दिवाली पर हर साल पटाखों से जलने के मामले सामने आते हैं। अगर कोई पटाखे से जल जाए तो डॉक्टर तक पहुंचने से पहले आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं जान लीजिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 11, 2023 14:00 IST
Crackers- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पटाखे जलाना

दिवाली पर लोग दीए जलाते हैं और खूब पटाखे भी चलाते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पटाखे जलाने खूब पसंद होता है। कई बार पटाखे चलाते वक्त लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं। जरा सी लापरवारी की वजह से पटाखों से जलने और आग लगने तक की घटनाएं घट सकती हैं। इसलिए पटाखे चलाते वक्त बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर पटाखे चलाते वक्त कोई जल जाए तो घर पर कुछ उपाय करके पीडि़त को राहत पहुंचाई जा सकती है। पटाखे से जलने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय।

  1. ठंडा पानी- पटाखे से हाथ-पैर जलने पर तुरंत ठंडा पानी डाल दें। जलन में आराम मिलने तक उस हिस्से को पानी में डिबाकर रखें। भूलकर भी उस जगह पर बर्फ न लगाएं। इससे खून का थक्का बन सकता है। जिससे परेशानी और बढ़ सकती है।
  2. तुलसी के पत्तों का रस- अगर आप हल्का झुलस गए हैं तो उस जगह पर तुलसी के पत्तों का रस लगा लें। इससे जलन कम होगी और जले का निशान भी नहीं पड़ेगा। अगर घाव ज्यादा है तो इसका ज्यादा उपयोग करने से बचें।
  3. नारियल का तेल- अगर कोई पटाखे से जल गया है तो नारियल का तेल लगा दें। नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है जिससे जलन में आराम मिलेगा। ठीक होने पर भी नारियल का तेल लगाने से निशान नहीं पड़ेगा।
  4. आलू का रस- जले पर कच्चे आलू का रस भी लगाया जाता है। ये काफी ठंडा होता है इससे जलन शांत होगी और आपको काफी आराम मिलेगा।
  5. रुई भूलकर भी न लगाएं- जले का घाव साधारण घाव से अलग होता है। ऐसे में भूलकर भी रुई या कोई कपड़ा जले हुए घाव पर न लगाएं। इससे वो चीज वहीं चिपक जाएगी और निकालने पर दर्द होगा।

पटाखे जलाते समय बरतें ये सावधानी

  • आपको पास में पानी की एक बाल्टी और साथ में थोड़ा रेत रखना चाहिए, जिससे आग को बुझाया जा सके।
  • पटाखे चलाते वक्त सिंथेटिक या नायलॉन के कपड़े पहनने से बचें।
  • फटने वाले पटाखों को हाथ से कभी न चलाएं
  • फुलझड़ी जलाने के बाद वो गर्म होती है तो उसे ऐसी गजह फेंके जहां पैर न पड़े
  • पटाखे चलाते वक्त आस-पास देखकर और बच्चों से दूरी बनाकर ही चलाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement