Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन में मचा कोहराम, कोविड का आंकड़ा पहुंचा 90 करोड़ के पार

चीन में कोविड का कहर बढ़ते ही जा रहा है। हाल ही में जारी किए गए रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में कोविड का आंकड़ा 90 करोड़ को क्रॉस कर गया है।

Written By : IANS Edited By : Poonam Yadav Updated on: January 13, 2023 22:34 IST
Covid Update- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Covid Update

पेकिंग यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, 11 जनवरी तक चीन में लगभग 90 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। मीडिया रिपोटरें में यह जानकारी दी गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट का अनुमान है कि देश की 64 फीसदी आबादी में वायरस है। इसमें गांसु प्रांत रैंक में सबसे ऊपर है, जहां 91 प्रतिशत लोगों के संक्रमित होने की सूचना दी जाती है, इसके बाद युन्नान और किन्हाई हैं। एक शीर्ष चीनी महामारी विज्ञानी ने भी चेतावनी दी थी कि ग्रामीण चीन में नए साल के दौरान मामले बढ़ेंगे।

कोविड लहर का चरम 

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख जेंग गुआंग ने कहा कि चीन में कोविड लहर का चरम दो से तीन महीने तक रहने की उम्मीद है। महामारी शुरू होने के बाद पहली बार नए वर्ष से पहले लाखों चीनी अपने गृहनगर जा रहे हैं। जीरो कोविड को छोड़ने के बाद से चीन ने दैनिक कोविड आंकड़े देना बंद कर दिया है। लेकिन बड़े शहरों के अस्पतालों में देशभर में वायरस फैलने के कारण कोविड रोगियों की तादाद बढ़ गई है। 

कैक्सिन समाचार आउटलेट के रिपोर्ट के कहा गया है कि यह 'ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में कई बुजुर्ग, बीमार और विकलांग पहले से ही कोविड इलाज के मामले में पीछे छूट रहे हैं। चीन का मध्य हेनान प्रांत एक मात्र ऐसा प्रांत है जिसने संक्रमण दर का विवरण दिया है। इस महीने की शुरुआत में वहां के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा था कि लगभग 90 प्रतिशत आबादी में कोविड था, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान दर देखी गई थी। हालांकि सरकारी अधिकारियों का कहना है कि कई प्रांत और शहर संक्रमण के पीक को पार कर चुके हैं।

सर्दियों में बार-बार तलवे पड़ रहे हैं ठंडे? इन लाजवाब घरेलू नुस्खों से मिलेगी पैरों को गरमाहट

बीबीसी ने बताया कि चीन में चंद्र नव वर्ष की छुट्टियां, जो आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती हैं, दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रवासन में शामिल हैं। कुल मिलाकर लगभग दो अरब यात्राएं होने की उम्मीद है और लाखों लोग पहले ही यात्रा कर चुके हैं।

क्या है मांसपेशियों से जुड़ी दुर्लभ बीमारी ‘ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी’, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानें दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement