Monday, May 06, 2024
Advertisement

खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकने में सक्षम हैं ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

खराब कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है और आपके लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 11, 2022 18:13 IST
healthy diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK healthy diet

Highlights

  • कोलेस्ट्रॉल एक केमिकल कंपाउंड है जो हमारे लिवर में होता है
  • यह नरम मोम या वसा जैसा पदार्थ होता है

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है। कोलेस्ट्रॉल एक केमिकल कंपाउंड है जो हमारे लिवर में होता है। यह नरम मोम या वसा जैसा पदार्थ होता है। शरीर में दो प्रकार का कोलेस्ट्रॉल होता है, जिसमें से एक अच्‍छा एचडीएल और दूसरा एल डी एल कोलेस्ट्रॉल होता है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है जबकि बुरा कोलेस्ट्रॉल शरीर को कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है और आपके लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकता है। दरअसल खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी नसों में जमने लगता है, जो विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य खतरों का कारण बन सकता जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करेंगी-

मेथी का करें सेवन-

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए लोग अक्सर कई चीजों का सहारा लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ढूंढ़ रहे हैं तो मेथी आपके सिए अच्छा ऑर्शन हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल न जमा हो इसके लिए आपको नियमित रूप से अपनी डाइट में मेथी बीज को शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से मेथी के बीज का सेवन करने पर आपको अपने ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

पैरों पर दिख रहे हैं ये बदलाव तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी के संकेत

खाने में शामिल करें दालें-
कोलेस्ट्रॉल खून में न जमे इसके लिए खाने में दालें शामिल करें। सभी तरह की दालों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है। इनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर की मात्रा अधिक होती है। दालें बैड कोलेस्ट्रल निकालने में फायदेमंद साबित हो सकती है।

बादाम भी है अच्छा ऑप्शन-
बादाम कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें हेल्दी फैट होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है। बादाम में फाइबर सहित वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ विभिन्न रोगों से बचाने में सहायक हैं।

लहसुन से पाएं राहत-
लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करने का एक बेहतरीन तरीका है, लेकिन इसके लिए आपको सुबह के समय या रात को सोने से पहले इसे कच्चा खाना होगा। दरअसल इसके अंदर एलिसन पाया जाता है जो कुल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सक्षम होता है।

लू से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन और अपनाएं ये आसान से उपाय, नहीं सताएगी गर्मी

ओट्स-
फाइबर की पर्याप्त मात्रा होने के कारण ओट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले बेस्ट फूड्स में से एक है। इतना ही नहीं इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है, जो आंतों की सफाई तो करता ही है और कब्ज से भी राहत दिलाने का काम करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement