Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पैरों पर दिख रहे हैं ये बदलाव तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी के संकेत

जिन मरीजों की डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती है उनको दिल से संबंधित बीमारी, स्ट्रोक आदि जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 11, 2022 16:04 IST
diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK diabetes

डायबिटीज मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है जिसकी वर्तमान समय में मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इसके अलावा भी कई कारणों से लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। अब ये बीमारी आम होती जा रही है।  ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं फिर चाहें वो बड़े हो या युवा। इस बीमारी में पीड़ित मरीजों के शरीर से पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है जिस वजह से डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहता है। 

ऐसे में जिन मरीजों की डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती है उनको दिल से संबंधित बीमारी, स्ट्रोक आदि जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज का असर सिर्फ इन ऑर्गन पर ही नहीं पड़ता बल्कि मरीजों को पैरों पर भी इस बीमारी का असर पड़ता है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने का असर पैरों पर भी दिखता है। अगर आपके पैरों में भी इनमें से कुछ लक्षण दिख रहे हैं, तो तुरंत अपना ब्लड शुगर टेस्ट करवाएं तो चल्ए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में-

पैरों में सूजन आना

आमतौर पर लंबे समय तक एक ही अवस्था में खड़े या फिर बैठे रहने से लोगों के पैर में सूजन आ जाती है, लेकिन इसका एक और कारण ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना भी हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो अगर आपके पैरों में लगातार सूजन की समस्या हो रही है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हो। 

किडनी के स्टोन की समस्या को कैसे करें दूर? जानिए ये उपाय, मिलेगा आराम

पैरों में जलन होना-
डायबिटीज में आपके पैरों में जलन हो सकती है, जिसके पीछे मधुमेह के कारण होने वाले यीस्ट इंफेक्शन, ड्राई स्किन व बेकार ब्लड फ्लो की समस्या हो सकती है तो अगर आपके पैरों में भी ऐसी जलन हो रही है, तो सतर्क हो जाएं।

पैरों का सुन्न पड़ना-
पहला संकेत है पैरों का सुन्न पड़ना। अगर आपके पैर सुन्न पड़ गए हैं तो इसका मतलब आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है। हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो जिन लोगों के बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा होता है उन लोगों के शरीर में खून का संचार प्रभावित होता है। इसलिए ऐसे लोगों के पैरों मे भी कोई हरकत महसूस नहीं हो पाती है यानी इन्हें किसी तरह का दर्द का अहसास नहीं हो पाता है। 

लू से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन और अपनाएं ये आसान से उपाय, नहीं सताएगी गर्मी

घाव जल्दी न भरना-
अगर किसी के पैरों में कोई घाव हो गया हो और उसे भरने या ठीक होने में अधिक टाइम लग रहा है तो इसका मतलब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ब्लड शुगर लेवल बढ़ा होने की वजह से बॉडी में बैक्टीरिया फैलने लगता है जिसके चलते मरीजों में इंफेक्शन और घाव होने लगते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement