Friday, May 24, 2024
Advertisement

इम्युनिटी बढ़ानी है तो कीजिए दही-गुड़ का सेवन, मिलेगा कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन

आज हम आपको दही और गुड़ के फायदे बताने वाले हैं, आप शायद ना जानते हों मगर दही और गुड़ को साथ हर रोज खाने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और आपके रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: May 05, 2021 20:32 IST
इम्युनिटी बढ़ानी है तो कीजिए दही-गुड़ का सेवन,- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM- @KIRTIJAISWAL123 इम्युनिटी बढ़ानी है तो कीजिए दही-गुड़ का सेवन

नई दिल्ली: कोरोना काल में हर किसी को अपनी इम्युनिटी की परवाह है ऐसे में हर कोई अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहता है। लोगों को इम्युनिटी का महत्व समझ में आने लगा है, क्योंकि जितनी इम्युनिटी होगी उतना ही आप वायरस से लड़ पाएंगे और खुद को संक्रमित होने से बचा पाएंगे। आज हम आपको दही और गुड़ के फायदे बताने वाले हैं, आप शायद ना जानते हों मगर दही और गुड़ को साथ हर रोज खाने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और आपके रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा दही और गुड़ का सेवन आपको स्वस्थ रखता है और बुढ़ापा भी देर से आता है।

मजबूत करता है इम्यून सिस्टम

कई लोग ऐसे हैं जिनका इम्यून सिस्टम वीक होता है, ऐसे में दही का सेवन बहुत फायदेमंद है इससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। दही से एनर्जी भी मिलता है और जिन लोगों को अनिद्रा की परेशानी होती है वो भी दूर होती है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि दही रात को ना खाएं, इससे शरीर को हानि पहुंचती है। इसके अलावा दही का सेवन बरसात के मौसम में भी नहीं करना चाहिए। 

फेफड़ों को रखना चाहते हैं मजबूत, बस डाइट में शामिल करें ये 5 हर्बल चीजें

सर्दी-जुकाम को छू-मंतर करता है गुड़

गुड़ में आयरन, मैग्नीशिययम, पोटैशियम, कैल्शियम, मिनरल्स, मैग्नीज और कॉपर पाया जाता है, इससे शरीर की कई बीमारियों से रक्षा होती है। दही और गुड़ के साथ काली मिर्च मिलाकर खाने से सर्दी जुकाम की समस्या खत्म हो जाती है।

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

महिलाओं के लिए फायदेमंद है दही गुड़

महिलाओं के लिए दही और गुड़ का सेवन बहुत ही फायदेमंद है, इससे उन्हें मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से रात मिलती है। दही और गुड़ मेंका सेवन साथ करने से महिलाओं की मासिक धर्म से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं।

शरीर में खून को बढ़ाता है 

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो दही और गुड़ का सेवन सुबह करना चाहिए इससे आपका खून बढ़ जाएगा।

VIDEO: कोरोना संक्रमण के दौरान लंग्स इनवॉल्व है या नहीं, बिना सीटी स्कैन के इस तरह कर सकते हैं मालूम

दही गुड़ पेट के लिए भी है फायदेमंद

दही और गुड़ में ऐसे गुण होते हैं कि जो आपका पाचन दुरुस्त रखते हैं। इससे कब्ज, एसिडिटी के अलावा डायरिया जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। गुड़ की वजह से मतली, पेट फूलना और अपच जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

इस कोरोना काल में अपनी डाइट में दही और गुड़ को जरूर शामिल करें या प्राकृतिक इम्युनिटी बूस्टर है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement