1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ टिप्स दिए है। जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही खांसी, गले में दर्द के साथ अन्य कोरोना के लक्षणों से निजात पा सके।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2021 12:32 IST
कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

कोरोना की दूसरी लहर पहली से ज्यादा खतरनाक है। जिसके कारण लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं और शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण हजारों लोग जान गवां रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का ख्याल रखकर इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचा सके। कई रिपोर्टों के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होनी चाहिए। जिससे कि कोई भी संक्रामक बीमारी आपको अपना शिकार न बना सके।

आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ टिप्स दिए है। जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही खांसी, गले में दर्द के साथ अन्य कोरोना के लक्षणों से निजात पा सके। 

फेफड़ों को रखना चाहते हैं मजबूत, बस डाइट में शामिल करें ये 5 हर्बल चीजें

गर्म पानी

दिन में कई बार गर्म पानी पिएं। इसके अलावा गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर दिन में 1 या 2 बार गरारा करें। 

डाइट में शामिल करें ये चीजें
खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में हल्दी, जीरा, सूखी अदरक, लहसुन के अलावा आंवला को शामिल करे। इसके साथ-साथ घर पर बने खाने का ही सेवन करे।  रोजाना 1 चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। इसके अलावा सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर जरूर पिए। 

डायबिटीज के मरीज करें इन 5 चीजों का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

योग और प्राणायाम
रोजाना कम से कम 30 मिनट योग और प्राणायाम जरूर करें। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। 

अच्छी नींद लें
खुद को हेल्दी और एनर्जी से भरपूर रखने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। 

इन औषधि का करें सेवन
इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम औरप अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम दिन में 2 बार खाने के बाद गुनगुने पानी से लें। 

लंग्स के बाद पेट पर कोरोना का सीधा अटैक, जानिए स्वामी रामदेव से जानें पाचन तंत्र को फिट रखने का फॉर्मूला

हर्बल टी पिएं
दिन में कम से कम दो बार हर्बल टी पिएं। काढ़ा बनाने के लिए  150 एमएल पानी में तुलसी, दालचीनी, सूखी  अदरक, काली मिर्च डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे पिएं। स्वाद के लिए गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें।

ऑयल पुलिंग  थेरेपी अपनाएं
दिन में 1 बार ऑयल पुलिंग जरूर करें। इसके लिए एक चम्मच नारियल या तिल का तेल मुंह में डालकर 2-3 मिनट मुंह के चारों ओऱ घुमाएं और फिर थूक दें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इसके अलावा नाक में तिल, सरसों  का तेल जरूर डालें। 

भाप लें
कफ से राहत पाने के लिए भाप लें। इसके लिए  सादे पानी में पुदीना की पत्तियां, अजवाइन या फिर कपूर डालकर भाप लें। इस बात का ध्यान रखें कि भाप के लिए ज्यादा गर्म पानी न हो। 
 
खांसी के लिए
अगर आपको अधिक खांसी या फिर गले में दर्द की समस्या है तो लौंग या मुलैठी के पाउडर में शहद या चीनी डालकर खा लें। दिन में 2 बार इसका सेवन जरूर करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X