Sunday, May 12, 2024
Advertisement

VIDEO: कोरोना संक्रमण के दौरान लंग्स इनवॉल्व है या नहीं, बिना सीटी स्कैन के इस तरह कर सकते हैं मालूम

कोरोना वायरस के दौरान सबसे ज्यादा असर लंग्स पर पड़ता है, इसलिए आज हम आपको लंग्स एक्सरसाइज बताने वाले हैं जिससे आप अपना लंग्स मजबूत कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 05, 2021 18:43 IST
कोरोना वायरस के दौरान...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोरोना वायरस के दौरान लंग्स को कैसे मजबूत करें

हेल्थ डेस्क: कोरोना संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है और कई लोगों को कोविड-19 संक्रमण हो चुका है। जिसमें ज्यादातर ऐसे हैं जो होम आइसोलेशन में हैं। ऐसे में उन्हें इस बात का डर है कि कहीं उनका ये इंफेक्शन बढ़कर लंग्स तक ना फैल जाए। मेदांता गुरुग्राम के डॉक्टर अरविंद कुमार कुछ ऐसे उपाय बताए हैं जिससे आप होम आइसोलेशन में अपने फेफड़ों को बचा सकते हैं। डॉक्टर ने बताया कि कोविड के दो पार्ट होते हैं, पहले 8 दिन तक कोविड लंग्स में नहीं होता है, 8वें से 14वें दिन तक लंग्स इंफेक्शन होने के चांसेज होते हैं। ऐसे में डॉक्टर ने बताया कि आप शुरुआती लक्षण के दौरान ही कुछ ऐसी एक्टिविटी कर सकते हैं जिससे ना सिर्फ आपके लंग्स मजबूत होंगे बल्कि इससे आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपके लंग्स इनवॉल्व हो रहे हैं कोरोना में या नहीं।

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

ब्रीदिंग होल्ड एक्सरसाइज

इसके लिए डॉक्टर ने बताया कि आपको ब्रीद होल्डिंग एक्टिविटी करनी होगी, इसके लिए आपको गहरी सांस लेकर होल्ड करना है, डॉक्टर ने कहा कि हो सकता है आप पहले दिन 8 सेकेंड ही सांस रोक पाएं, लेकिन हर रोज कुछ सेकेंड बढ़ाना है। अगर आप हर रोज सांस रोकने का ड्यूरेशन बढ़ा रहे हैं तो आपके लिए खुशी की बात है कि आपका लंग्स एन्वॉल्वमेंट ना के बराबर है या नहीं है। अगर आप 25 सेकेंड तक सांस रोक पा रहे हैं तो आपका फेफड़ा स्वस्थ है।

डॉक्टर ने कहा कि अगर लंग्स आपके इनवॉल्व हुए हैं तो तो ब्रीदिंग होल्ड करने का जो टाइम है वो बढ़ने की बजाय घटने लगेगा। ये आपके लिए वॉर्निंग भी है और अगर हल्के फुल्के लक्षण हुए तो आपके लंग्स मजबूत हो जाएंगे और ऑक्सीजन लेवल मेनटेन रहेगा। 

फेफड़ों को रखना चाहते हैं मजबूत, बस डाइट में शामिल करें ये 5 हर्बल चीजें

6 मिनट वॉक टेस्ट

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना ऑक्सीजन लेवल ऑक्सीमीटर से नापना है, और फिर 6 मिनट वॉक करना है और दोबारा अपना ऑक्सीजन लेवल नापना है, अगर दोनों बार 95 से ऊपर आया तो ठीक मगर यदि ऑक्सीजन 6 मिनट वॉक के बाद घट गया तो ये भी एक अर्ली साइन है कि आपके लंग्स इनवॉल्व हो रहे हैं। अगर ब्रीदिंग होल्ड और 6 मिनट वॉक टेस्ट दोनों आपका नॉर्मल है तो आपको कहीं भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है ना ही सीटी स्कैन की जरूरत है।

डॉक्टर ने बताया कि अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी आ रही है, या ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है या फिर चेस्ट में सीवियर पेन है तभी सीटी स्कैन कराएं अन्यथा इसे कराने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर पर खुद को रेस्ट दीजिए। इससे आप खुद को और ज्यादा बीमार करने से बचा पाएंगे और बाकी लोगों को भी संक्रमित होने से बचा सकेंगे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement