Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सर्दियों में वॉक करना कितना सही है? जानें कब करें और किन स्थितियों में न करें

वॉक करना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन, सर्दियों में इसे करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। ताकि, सुबह की सर्द हवा आपको बीमार न कर दे। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 18, 2023 12:43 IST
walk in winter- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL walk in winter

सर्दियों की आलसी सुबह अक्सर लोगों को एक्सरसाइज करने का मन नहीं होता है। तो, कई बार तापमान कम होने से भी वॉक करने में डर लगता है। खासकर कि कुछ बीमारियों वाले लोग तो इसे लेकर सचेत रहते हैं और कई बार सर्दियों में वॉक करना छोड़ देते हैं। लेकिन, पूरी तरह से ये करना सेहत के लिए नुकसानदेह है।  क्योंकि इसकी वजह से आपके पेट के मेटाबोलिज्म और आपके ब्रेन हेल्थ पर असल पड़ता है। इतना ही नहीं इससे ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। ऐसे में आपको सर्दियों में वॉक करने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।  पर उससे पहले जान लेते हैं इस मौसम में वॉक करें या न करें। 

सर्दियों में वॉक करना कितना सही है? 

सर्दियों में वॉक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन बस आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। पहले अगर बात फायदे कि करें तो जब सर्दियों में आप वॉक करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। साथ ही शरीर गर्म हो जाता है और दिल की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इससे बीपी बैलेंस रहता है। इसके अलावा ये शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और डायबिटीज को बैलेंस करने में मदद करता है।  इसके अलावा सर्दियों में वॉक करना स्किन के लिए भी फादेमंद है। 

बेहद खतरनाक है इस विटामिन की कमी, डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाएगा आपकी बीमारी!

सर्दियों में वॉक कब करें? 

सर्दियों में आपको वॉक करना है तो सुबह 8:30 से 9:30 के बीच कर लें। नहीं तो सुबह वॉक करने से बचें और शाम को वॉक करें। शॉम को वॉक करना हर किसी के लिए ज्यादा सुरक्षित है। साथ ही इस समय ठंड का डर भी कम होता है। हालांकि, शाम को भी वॉक 5 से 6 के बीच कर लें। क्योंकि ठंड बढ़ने के साथ सर्दियों में वॉक करना नुकसानदेह हो सकता है। 

best time to walk in winter

Image Source : SOCIAL
best time to walk in winter

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, पूरे दिन पियें इतना पानी 

सर्दियों में कौन से लोग वॉक करने से बचें?

सर्दियों में कुछ लोगों को वॉक करने से ज्यादा बचना चाहिए। जैसे कि दिल के मरीज सुबह वॉक करने से बचें। अगर आपको अस्थमा या निमोनिया की बीमारी है तो भी आपको सुबह वॉक करने से बचना चाहिए। इस दौरान ये बीमारियां ट्रिगर हो सकती हैं। इसके अलावा जो लोग स्वस्थ हैं और वो वॉक करने जा रहे हैं तो भी इन बातों का ख्याल रखें जैसे कि पर्याप्त पानी पिएं, पूरे कपड़े पहनें और ठंड से बचने पर खास ध्यान दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement