1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मानसून में रोजाना ऐसे करें खजूर का सेवन, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए फायदे

मानसून में रोजाना ऐसे करें खजूर का सेवन, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए फायदे

रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर खजूर के फायदे को लेकर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि यह एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही हीमोग्लोबिन के लेवल में भी सुधार करता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 21, 2021 8:19 IST
मानसून में रोजाना ऐसे करें खजूर का सेवन, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM मानसून में रोजाना ऐसे करें खजूर का सेवन, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए फायदे

खजूर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रोजाना इसका सेवन करके आप कई बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बताया कि मानसून में खजूर खाने के ढेरों लाभ है। मानसून के मौसम में हर किसी को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। 

रुजुता दिवेकर ने पोस्ट शेयर कर बताया कि मानसून में देसी खजूर खाने के अपने ही एक अलग फायदे हैं। खजूर एक नैचुरल स्वीटनर है और एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कब्ज के साथ-साथ एसिडिटी से भी बचाता है। इसके साथ ही रुजुता ने बताया कि कब और कैसे खाने चाहिए। इसके साथ ही कहां से खरीदना सबसे अच्छा है। इस बारे में बताया। 

आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

मानसून में खजूर खाने के फायदे

हीमोग्लोबिन बढ़ाएं

खजूर शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एनर्जी बूस्ट करता है। 

इम्यूनिटी करे मजबूत
शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए प्रोटीन, आयरन सहित कुछ विटामिन्स की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में खजूर में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। 

नींद संबंधी समस्या के निजात दिलाने में कारगर
खजूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तनाव से निजात दिलाकर अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसि़ड को कंट्रोल करने में कारगर हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन

इंफेक्शन और एलर्जी से बचाएं
खजूर में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के अलावा ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपको इंफेक्शन से बचाने के साथ किसी भी तरह की एलर्जी से बचाते है। 

एक्सरसाइज करने की शक्ति बढ़ाता है।
खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी के साथ पोटैशियम, सोडियम के साथ फाइबर पाया जाता है। जो आपकी शक्ति बढ़ाने में मदद करता है 

कब्ज और एसिडिटी से राहत
खजूर का सेवन करने से कब्ज की समस्या से लाभ मिलता है। इसमें स्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण को भी संतुलित रखने के गुण होते हैं। इसके साथ ही इमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज के साथ-साथ पाचन संबंधी कई समस्याओं से बचाता है। 

हार्ट को रखें हेल्दी
खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं। धमनियों के सख्त होने व इसमें प्लाक भरने की अवस्था यानी एथेरोस्क्लेरोसिस को भी इससे रोका जा सकता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपका दिल हमेशा हेल्दी रहेगा। 

खजूर का सेवन कब करना है सही

  • दिन की शुरुआत खजूर के साथ
  • अगर हीमोग्लोबिन लेवल कम है तो लंच के बाद
  • बच्चे को मिड मील के साथ खासकर यदि वे युवावस्था के आसपास हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मानसून में रोजाना ऐसे करें खजूर का सेवन, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X