Monday, May 13, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें लौकी का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन

औषधीय गुणों से भरपूर लौकी हाई बीपी के साथ-साथ डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, वजन आदि कंट्रोल करने के साथ दिल, लीवर आदि को हेल्दी रखने में मदद करती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 19, 2022 15:55 IST
Lauki for high blood pressure- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODTHATNURTURE Lauki for high blood pressure

Highlights

  • गर्मियों में हाई बीपी की समस्या अधिक
  • औषधीय गुणों से भरपूर है लौकी
  • हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें लौकी का सेवन

गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ-साथ लोगों का ब्लड प्रेशर का स्तर भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। गर्मी के साथ-साथ तनाव और डिहाइड्रेशन के कारण इस समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है। अगर हाइपरटेंशन को समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। 

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरह के उपायों को अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो लौकी का सेवन कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर लौकी हाई बीपी के साथ-साथ डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, वजन आदि कंट्रोल करने के साथ दिल, लीवर आदि को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। 

डायबिटीज पेशेंट खाने के बाद ऐसे करें अजवाइन का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

हाइपरटेंशन के शिकार 50 प्रतिशत लोगों को पता ही नहीं होता कि उनका ब्लड प्रेशर हाई है। ऐसे में अगर बार-बार सिरदर्द, अधिक टेंशन, सांस लेने में परेशानी, नसों में झनझनाहट, हर बात में गुस्सा आता है तो समझ लें कि आप हाई बीपी के शिकार है। 

Lauki for high blood pressure

Image Source : INSTAGRAM/NAAD_WELLNESS
Lauki for high blood pressure

हाई बीपी में कैसे कारगर होगी लौकी

आयुर्वेद में लौकी का बहुत अधिक महत्व है। औषधीय गुणों से भरपूर लौकी में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे पिएं लौकी का जूस

लौकी को छिलके सहित छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर ब्लैंडर में डाल दें। इसके साथ ही इसमें पुदीना, धनिया भी डालकर ग्राइंड कर लें और छानकर इसका जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रोजाना सुबह-सुबह इसका सेवन करें।

नोट- लौकी का जूस निकलने से पहले थोड़ा सा खाकर टेस्ट कर लें। अगर इसका स्वाद कड़वा है तो इसका जूस न पिएं। ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

अर्जुन की छाल से बनी ये ड्रिंक हार्ट को बनाएगी मजबूत, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement