Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बच्चों में लंबे समय तक रह सकते हैं कोरोना के लक्षण, समय के साथ शरीर में दिख सकते हैं कई बदलाव

लांसेट (Lancet) की एक रिपॉर्ट आई है जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस का असर बच्चों में लंबे समय तक नजर आ सकता है। कैसे, विस्तार से जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 05, 2022 16:48 IST
long_covid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK long_covid

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में लगभग 2 सालों तक देखा गया। इसने हर उम्र के लोगों को प्रभावित किया है। लेकिन, हाल ही में आई लांसेट (Lancet Journal) की रिपोर्ट बताती है कि कोरोना के बाद बच्चों में सबसे ज्यादा इसका असर देखने को मिल सकता है। जी हां, इस रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स ने बताया है कि कैसे, कोरोना वायरस का असर बच्चों के शारीरिक और मानसिक व्यवहार में देखने को मिल सकता है। इतना ही नहीं, आप अभी से अपने बच्चों की आदतों में इसका असर (long Covid symptoms in kids) देख सकते हैं। आइए, जानते हैं इस स्टडी के बारे में विस्तार से।

क्या कहती है ये स्टडी

बच्चों में कोरोना के असर को लेकर स्टडी काफी कुछ कहती है। इस स्टडी की मानें तो,  कोरोना ने सभी उम्र के बच्चों को प्रभावित किया है। स्टडी के लिए लगभग 5,000 बच्चों को लिया गया जिनमें से ज्यादातर बच्चे कोरोना पॉजिटिव थे। इन बच्चों में फिर अलग-अलग व्यवहारों को लेकर सवाल किए गए। उसके बाद शोधकर्ताओं ने 21 लक्षणों की एक लिस्ट तैयार की और बताया कि कैसे, कोरोना के बाद बच्चों की सेहत और व्यवहार में बदलाव आया है।

कम उम्र में क्यों बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक

कोरोना के बाद बच्चों में दिखे ये बदलाव

कोरोना के बाद बच्चों में कई बदलाव देखने को मिले हैं। जैसे कि उनमें आप थकान और सुस्ती जैसे लक्षणों को ज्यादा पा सकते हैं। दरअसल, कोरोना के बाद बच्चे उस तरह से फिजिकली  एक्टिव नहीं रहे जैसे कि वो पहले हुआ करते थे। इसके कारण उनमें डायबिटीज, मोटापा और कुछ हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा है।

लिवर कैंसर को खत्म कर सकता है रातरानी के पत्तों का काढ़ा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

समय के साथ शरीर में दिख सकते हैं कई बदलाव

इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि आने वाले समय में बच्चों में कई बदलाव नजर आ सकते हैं। जैसे कि ( Symptoms of long Covid) बहुत जल्दी प्यूबर्टी का आना। दूसरा उनमें मूड स्विंग्स और फिर एंग्जायटी। साथ ही कुछ बच्चों में सांस फूलने की समस्या, शरीर दर्द, थकान और मानसिक रूप से बेचैनी जैसी चीजों को भी देखा जा सकता है। ऐसे माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों की बदलती सेहत पर खास ध्यान दें और इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट से भी बात करें ताकि, कम उम्र में बच्चे किसी बड़ी बीमारी का शिकार ना हो जाएं। 

Source: https://www.thelancet.com

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement