Monday, April 29, 2024
Advertisement

जानलेवा साबित हो रहा है मंकी फीवर, जान लें कैसे फैलता है? क्या हैं इसके लक्षण और बचाव

Monkey Fever: कर्नाटक से लेकर महाराष्ट और गोवा में मंकी फीवर के केस सामने आ रहे हैं। उत्तर कन्नड़ जिले में 'मंकी फीवर' के अब तक 49 मामले सामने आ चुके हैं। जान लें ये मंकी फीवर कैसे फैलता है, इसके लक्षण क्या हैं और कैसे बचाव करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 06, 2024 14:03 IST
Monkey Fever- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मंकी फीवर

कर्नाटक में 'मंकी फीवर' का कहर तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर कन्नड़ जिले में अब तक 49 मामले सामने आ चुके हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मंकी फीवर की वजह से कर्नाटर में दो लोगों को मौत हो गई है। तेजी से फैलते इस वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। वहीं महाराष्ट्र और गोवा में भी मंकी फीवर के केस मिलने लगे हैं। जान लें कितना खतरनाक है मंकी फीवर और क्या हैं इसके लक्षण?

क्या है मंकी फीवर?

NLM (National Library of Medicine) की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंकी फीवर यानी क्यासानूर फॉरेस्ट डिजीज एक ऐसी बीमारी है जो जानवरों से इंसानों में फैल सकता है। बंदरों के शरीर में टिक्स (किलनी) पाए जाते हैं जो इंसानों को काट सकते हैं और ये बीमारी इंसानों में आ सकती है। मंकी फीवर को इंसानों के लिए खतरनाक बताया जा रहा है।

मंकी फीवर के लक्षण?

  • अचानक बुखार आना
  • तेज सिर में दर्द
  • उल्टी और दस्त 
  • मांसपेशियों में दर्द
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल
  • बहुत थकान होना
  • नाक, मसूड़ों से खून आना

मंकी फीवर से कैसे करें बचाव?

मंकी फीवर के लिए फिलहाल कोई खास ट्रीटमेंट नहीं है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके लक्षणों की पहचान करें और डॉक्टर की सलाह पर इलाज कराएं। बचाव के लिए इम्यूनिटी को मजबूत रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और साफ-सफाई का ख्याल रखें। मंकी फीवर से बचने के लिए एक वैक्सीन भी है जिससे इसके खतरे को कम किया जा सकता है।

जिंक की कमी से कम होने लगती है बच्चों की लंबाई और वजन, इन लक्षणों से करें पहचान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement