Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Monkeypox: मंकीपॉक्स के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जल्द होगी रिकवरी

MonkeyPox: भारत में मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ने से लोगों के बीच डर का माहौल है। जल्दी रिकवरी के लिए मंकी पॉक्स के मरीजों को ये डाइट अपनानी चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 28, 2022 21:48 IST
मंकीपॉक्स के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मंकीपॉक्स के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Monkeypox : दुनियाभर में तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स नाम के संक्रमण ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत में मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ने से लोगों के बीच डर का माहौल है। WHO की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 75 देशों के कई क्षेत्रों में 16,000 से अधिक मंकीपॉक्स वायरस के मामले पाए गए हैं। भारत में दिल्ली और केरल में मिलाकर अब तक 5 मामले सामने आ चुके हैं । देश के कई राज्यों की सरकारें इसे लेकर अलर्ट हो गई हैं। वहीं,अब तक पांच मरीजों की जान गई है। इस बीमारी के लक्षण नजर आते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। हालांकि अभी तक मंकीपॉक्स वायरस का कोई सटीक इलाज मौजूद नहीं है।ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान देने होगा। तो चलिए जानते हैं, मंकीपॉक्स से जूझ रहे मरीज को किस तरह की डाइट को फॉलो करना चाहिए।

Diabetes: नाशपाती और सेब जैसे फलों को खाने से डायबिटीज के मरीजों की सेहत में होगा सुधार, इन फ्रूट्स से भी होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

क्या है मंकीपॉक्स?

यह बीमारी बंदर, गिलहरी, चूहों जैसे जानवरों से फैलने वाली बीमारी है। मंकीपॉक्स चेचक की तरह एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है। साल 1958 में यह पहली बार शोध के लिए रखे गए बंदरों में पाया गया था। इस वायरस का पहला मामला 1970 में रिपोर्ट किया गया है। अब यह वायरस फिर से फ़ैल रहा है।

मंकीपॉक्स के लक्षण-

 

  1. मंकीपॉक्स वायरस की शुरुआत चेहरे से होती है।
  2. बार-बार तेज बुखार आना और बदन दर्द होना 
  3. खुजली की समस्या होना और शरीर में सुस्ती आना।
  4. संक्रमण आमतौर पर 14 से 21 दिन तक रहता है।
  5. गला खराब होना और बार-बार खांसी आना।
  6. चेहरे से लेकर बाजुओं, पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों पर रैशेज होना और चकत्ते पड़ना।

Uric Acid: केला, सेब खाकर कम करें यूरिक एसिड, बस ध्यान रखें ये बात मिलेगी सूजन और दर्द से भी राहत

मंकीपॉक्स के मरीज बेहतरी रिकवरी के लिए डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल।

ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन लें 

मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स गुण वाले फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है।इसके लिए आप पनीर, दही, दूध आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अपने आप को रखें हाइड्रेट

मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर मरीजों को ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।ज़्यादा पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी के अलावा नींबू पानी या लिक्विड जूस भी पी सकते हैं।

World Hepatitis Day 2022: लिवर कैंसर की वजह बनता है हेपेटाइटिस, स्वामी रामदेव से जानिए इस बीमारी से बचने के योग और आयुर्वेदिक उपाय

हरी सब्जियों का करें सेवन 

ब्रोकली, पालक, खीरा जैसी सब्जियों को आप किसी भी संक्रमण के बाद तेजी से रिकवर होने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

फल खाएं

मंकीपॉक्स संक्रमण में मरीजों को को डाइट में फल ज़रूर खाना चाहिए। फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मंकीपॉक्स के मरीजों को अपनी डाइट में आड़ू, जामुन जैसे फलों को शामिल करना चाहिए। ये शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement