Friday, March 29, 2024
Advertisement

मच्छरों को भगाने के ये हैं 10 अचूक नुस्खे, तुरंत करें ट्राई एक भी मच्छर नहीं बचेगा

वैसे तो हर मौसम में मच्छरों का आतंक रहता है लेकिन बरसात में ये समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप मच्छरों से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 02, 2020 18:00 IST
Mosquitoes- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Mosquitoes - मच्छर

वैसे तो हर मौसम में मच्छरों का आतंक रहता है लेकिन बरसात के मौसम में इन मच्छरों का आतंक और भी बढ़ जाता है। कई बार तो मच्छरों से बचने के लिए मच्छर भगाने वाली अगर बत्ती, मॉस्किटो क्वायल और यहां तक कि कई लोग मच्छरों को मारने वाले रैकेट भी खरीद लेते हैं। लेकिन बरसात के मौसम में ये सब इन मच्छरों को भगाने में फेल हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाकर आप मच्छरों से सौ फीसदी निजात पा जाएंगे। खास बात है कि ये घरेलू नुस्खे हैं तो जाहिर सी बात है कि इसमें किसी भी तरह के कैमिकल का इस्तेमाल भी नहीं होगा। जानिए मच्छरों को भगाने के 10 घरेलू नुस्खे...

उमस भरी गर्मी से हैं परेशान तो अपनाइए ये टिप्स, चंद मिनटों में मिल जाएगा आराम

मिट्टी का तेल

मिट्टी के तेल में नारियल का तेल और नीम के तेल की कुछ बूंदें, साथ ही कपूर के दो टुकड़ों को डाल लें। लालटेन में ये तेल डालकर उसे जलाने से  मच्छरों से निजात मिल जाएगा।

नींबू और लौंग ऐसे रखें बिस्तर के पास
नींबू और लौंग को बिस्तर के पास रखने से भी मच्छर आपके आसपास नहीं भटकेंगे। इसके लिए बस आप एक नींबू लें और उसे काटकर उसके आधे हिस्से में एक दर्जन लौंग भर दें। अब इसे बिस्तर के पास रख दें। 

जलाएं नीम के तेल का दिया
नीम कड़वी होती है। इसलिए इसकी महक के मच्छर कोसों दूर भागते हैं। रोजाना सोते वक्त अपने बेड से कुछ दूरी पर नीम के तेल का दिया जलाएं। इसमें कपूर का छोटा सा टुकड़ा भी डाल दें। 

पुदीना के रस का करें छिड़काव
पुदीने का रस भी मच्छर को भगाने का कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप पुदीने को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे शरीर पर लगाए या फिर घर में छिड़काव करें।

घर में लगाएं तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा मच्छरों को दूर भगाता है। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर शरीर पर लगाएं तो मच्छर नहीं काटते हैं। 

तेजपत्ता 
तेपत्ता के धुएं से भी मच्छर भाग जाते हैं। इसके लिए आप बस एक मिट्टी का एक बर्तन लीजिए। उसमें तेजपत्ते को जलाकर पूरे घर में धुआं दिखाइए। ऐसा करने से मच्छर भाग जाएंगे। 

संतरे के सूखे छिलके भी कारगर
संतरा जितना खाने में बढ़िया लगता है उतना ही कारगर मच्छरों को भगाने में होता है। संतरे के सूखे छिलके को कोयले के साथ अगर जलाएंगे तो घर से सारे मच्छर भाग जाएंगे।

मच्छरदानी का करें इस्तेमाल
मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी भी अच्छा उपाय है।रोजाना सोते समय मच्छर दानी लगाने से मच्छरों से बचाव होगा। 

घर के चारों तरफ लगाएं गेंदे के फूल
गेंदे के फूल की महक मच्छरों को घर में आने से रोकती है। इसलिए अगर आप गेंदे के पेड़ घर के चारों तरफ लगाएं तो मच्छर घर से सौ कोस दूर ही रहते हैं। इस तरह से आपको मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा।

सोने से पहले खाएं लहसुन
लहसुन की महक भी मच्छरों को भगाने का काम करती है। सोते समय लहसुन की कली को चबाएं। ऐसा करने से शरीर का रक्त संचार भी ठीक रहेगा और मच्छर भी दूर भाग जाएंगे। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement