Saturday, May 04, 2024
Advertisement

योग करते समय इन 10 बातों का रखें खास ध्यान, तभी मिलेगा पूरा फायदा

मासिक धर्म चक्र के दौरान उलटा या पैर ऊपर आसन न करें। जानिए योग करते समय किन-किन बातों का खास ध्यान रखना है।

IANS Written by: IANS
Updated on: September 12, 2021 10:42 IST
Most Common Yoga Form Mistakes in hindi yoga karte samay na karen ye galtiyan - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM योग करते समय इन 10 बातों का रखें खास ध्यान 

एक नियमित और लगातार योगाभ्यास आपके स्वास्थ्य और अति कल्याण के लिए चमत्कार कर सकता है। महामारी ने शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता को तेज कर दिया है और कोई आश्चर्य नहीं कि योग पसंदीदा विकल्प के रूप में उभरा है।

सर्वेश शशि, संस्थापक, सर्वा ने उन शीर्ष गलतियों को सूचीबद्ध किया है जो शुरूआती योगी अक्सर करते हैं,

1. अधिक परिश्रम न करें। अगर 1 से 10 के पैमाने पर - 1 सबसे आसान और 10 सबसे कठिन होना - तो हर आसन का 10 होना जरूरी नहीं है। कुछ दिनों में एक 10 की तरह लगता है और दूसरों पर, एक 15 को 8 की तरह लगता है!

2. जब तक प्रशिक्षक अभ्यास के दौरान विशेष रूप से इसका उल्लेख न करे, तब तक अपनी सांस को अस्वाभाविक रूप से न रोकें। सामान्य रूप से सांस लें।

डेंगू का नया डी-2 स्ट्रेन है खतरनाक, प्लेटलेट्स कैसे बढ़ाएं और मच्छर भगाने के क्या हैं प्राकृतिक उपाय, जानिए

3. जब आप थके हुए हों तो योग का अभ्यास करने से बचें, बीमारी के दौरान योग आपको अंत में हैप्पी हार्मोन की भीड़ का एहसास कराएगा, पूरी तरह से थका नहीं!

4. अकेले अभ्यास न करें। यह एक दिशानिर्देश के अधिक है। अगर आप एक नौसिखिया हैं, तो किसी के मार्गदर्शन में अभ्यास करना सबसे अच्छा है। केवल पढ़ने और अभ्यास करने की सलाह नहीं दी जाती है, इससे मांसपेशियों में खिंचाव या बेचैनी हो सकती है। पहली बार उन्नत मुद्राओं का अभ्यास करते समय, इन्हें करते समय किसी की सहायता करना सबसे अच्छा है।

5. टाइट कपड़े पहनने से बचें और जूते न पहनें। विशेष रूप से तंग ऊपरी शरीर के कपड़े रिब पिंजरे और फेफड़ों की गति को प्रतिबंधित करेंगे जिसके परिणामस्वरूप अपूर्ण श्वास होगी।

6. तुरंत न नहाएं, अच्छी पसीने वाली कसरत के बाद, शरीर को सामान्य रूप से सूखने दें और फिर शरीर को सामान्य रूप से ठंडा करने के लिए स्नान करें।

7. मासिक धर्म चक्र के दौरान उलटा या पैर ऊपर आसन न करें। विश्राम और श्वास तकनीक का प्रदर्शन करें।

8. योग के बाद कोई भी हाई इंटेंसिटी वर्कआउट न करें। बेहतर प्रभाव के लिए योगाभ्यास से पहले इसे करें।

9. अभ्यास के दौरान बहुत अधिक पानी पीने से बचें। अभ्यास के दौरान अपनी प्यास को दूर करने के लिए आप मध्यम स्तर पर पानी पी सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement