Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना के कारण आंखें हो गई हैं लाल? स्वामी रामदेव से जानिए इंफेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज

कई मरीजों को आंख में लालपन की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। आंखों के इस इंफेक्शन से रिकवर होने के बाद भी निजात नहीं मिल पा रही हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2021 11:29 IST
कोरोना के कारण आंखें हो गई हैं लाल? स्वामी रामदेव से जानिए इंफेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कोरोना के कारण आंखें हो गई हैं लाल? स्वामी रामदेव से जानिए इंफेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज

कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में काफी बदलाव आए है। जहां एक ओर देश में कोरोना से लाखों लोग संक्रमित है। वहीं दूसरी ओर कोरोना के नए-नए लक्षण सामने आते रहते हैं। इतना ही कोरोना से रिकवर होने के बाद भी मरीज को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  बुखार, मुंह का स्वाद चले जाना, सांस लेने में परेशानी, गले में खराश, सिरदर्द के साथ-साथ कई मरीजों को आंख में लालपन की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। आंखों के इस इंफेक्शन से रिकवर होने के बाद भी निजात नहीं मिल पा रही हैं। 

आंखों का लाल होना, पानी आना, तेज दर्द या जलन या यूं कहें कंजेक्टिवाइटिस.. कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, मुंह और नाक की तरह ही आंख में भी कोरोना के वायरस का गेटवे है, जिसके जरिए वायरस शरीर में एंट्री कर सकता है। इसी की वजह से कई कोरोना मरीजों की आंखों में तकलीफ पाई गई है। 

टाइफाइड से निजात पाने दिलाने में मुनक्का-अंजीर से बना आयुर्वेदिक काढ़ा होगा कारगर, बस ऐसे करें सेवन

कोरोना का खतरनाक वायरस आंखों में ब्लैक फंगल इंफेक्शन कर रहा है, जिससे आंखों में सूजन और घुंघलेपन की शिकायत भी आ रही है। वहीं, कई मरीजों की आंखों की रोशनी भी पूरी तरह से खत्म हो गई। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानिए आंखों में आई लाली को कैसे कम करे। 

लो इम्यूनिटी, डायबिटीज के मरीजों को ब्लैक फंगस का अधिक खतरा, स्वामी रामदेव से जानें बचने का उपाय

कोरोना के कारण आंखों में आए लालपन से निजात पाने के आयुर्वेदिक उपाय

  • शुद्ध गुलाब जल की कुछ बूंद आंखों में डाले। इससे लाभ मिलेगा। 
  • आंखे के लिए खीरा काफी कारगर साबित होगा। इसके लिए खीरा को छिलकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रूई में लगाकर आंखों को ऊपर रख लें। कुछ देर रखे रहने के बाद इसे हटा लें। 
  • आमलकी रसायन 200 ग्राम लें, सप्तअमृत लौह 20 ग्राम, मुक्ता शुक्ति 10 ग्राम, मोती पिष्टी 2 से 4 ग्राम लें। इन सबको मिलाकर 1-1 चम्मच दो बार लें।
  • मुक्तापिष्टी 2-3 और मुक्तासुक्ति 9-10 ग्राम लेकर मिला लें और रोजाना 2-3 ग्राम शहद के साथ लें। इससे आंखों का इंफेक्शन सही हो जाएगा। 
  • रात को सोने से पहले गुलाब जल में सुखा आंवला डाल दें। इसे एक कंटेनर में भर लें। अब सुबह आईकप में इसके पानी को भर लें और अक्षय तर्पण करे यानी इसे आंखों में लगातर बार-बार आंखों को खोले और बंद करे। 

अब घर बैठे कर पाएंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने टेस्ट किट को दी मंजूरी

अनुलोम विलोम

आंखों को हेल्दी रखने में अनुलोम विलोम काफी कारगर होगा। सबसे पहले आराम से बैठ जाएं और आंखें बंद कर लें। ध्यान रहे कि इस मुद्रा में आपकी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी होनी चाहिए।अब बाएं हाथ की हथेली को ज्ञान की मुद्रा में बाएं घुटने पर रखें।  इसके बाद दाएं हाथ की अनामिका यानि कि हाथ की सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नथुना पर रखें। अब अंगूठे को दाएं वाले नथुना पर लगा लें। इसके बाद तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें।  अब बाएं नथुना से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। फौरन ही दाएं नथुना से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। अब दाएं नथुना से सांस भरें और अंगूठे से उसे बंद कर दें। इस सांस को बाएं नथुना से बाहर निकाल दें। अनुलोम विलोम का यह पूरा एक राउंड हुआ। इसी तरह के कम से कम 5 बार ऐसा करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement