Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन से हैं परेशान, नींबू के रस का इस तरह करें इस्तेमाल

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी सलाह देने जा रहे हैं जिसमें आप जानेंगे कि नींबू के इस्तेमाल से आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: June 15, 2021 18:04 IST
lemon water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/@GROSSSTADTWOHNEN नींबू से होगा वजन कम

बढ़ते वजन से देश और दुनिया में कई लोग परेशान हैं, हर कोई जानना चाहता है कि वो कैसे अपना वजन कम करे, और शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट यानी कि चर्बी कैसे कम हो, कई सारे नुस्खें अगर आप आजमा चुके हैं और कोई लाभ नहीं हो रहा है तो हम आपको बताते हैं कैसे एक नींबू आपका वजन कम कर सकता है। नींबू में कैलरी की मात्रा काफी कम होती है, और वजन घटाने का एक ही फॉर्मूला होता है कम कैलरी का सेवन करना। आप दिन भर में जितनी कैलरी बर्न करते हैं उससे कम कैलरी आप लेंगे तो आपका वजन अपने आप घटेगा। नींबू शरीर को हाइड्रेट रखता है, नींबू पानी के सेवन से शरीर को पानी की कमी से बचाया जा सकता है, पानी की मात्रा शरीर में ठीक रहती है तो आपका शरीर वजन घटाने के आपके तरीकों को जल्दी से रिस्पॉन्स करता है।

नींबू से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म

नींबू से वजन कम इसलिए भी होता है क्योंकि इससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है, नींबू के रस से शरीर का पाचन सही होता है, जिससे आपका पेट ठीक से साफ होता है। इसलिए हर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस पीने की सलाह दी जाती है, इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है और आपका शरीर वजन घटाने में आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट नींबू और गुनगुना पानी पीने के बाद योग या एक्सरसाइज करना बेहद इफेक्टिव हो जाता है और आपका वजन तेजी से घटता है।

सिर्फ नींबू से नहीं घटेगा आपका वजन

हालांकि सिर्फ नींबू के भरोसे आप वजन नहीं कम कर सकते हैं, इसके साथ आपको दिन भर की डाइट का भी ख्याल रखना है, आप अगर 20 परसेंट जंक फूड खाते हैं तो बाकी के 80 प्रतिशत आपको हेल्दी फूड खाना है, जिसमें घर की बनीं सब्जियां, दाल, चपाती, ड्राई फ्रूट्स, फल आदि शामिल हैं। इसके साथ ही एक्सरसाइज बहुत जरूरी है खासकर वेट ट्रेनिंग। इसके अलावा आपको प्रोटीन का ध्यान भी रखना है, आपको अपने वजन से करीब डेढ़ गुना प्रोटीन का सेवन हर रोज करना है।

नींबू का कैसे करें इस्तेमाल

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी नींबू का सेवन करें

नींबू पानी में शहद और काली मिर्च पाउडर और दालचीनी पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।
मिक्स जूस या सूप बनाते समय उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं, इससे टेस्ट भी बढ़ जाता है और हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।
सलाद में नींबू का रस जरूर मिलाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement