Wednesday, April 17, 2024
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कैंसर सर्वाइवर के दर्द को कैसे कम किया जा सकता है, नए अमेरिकन रिसर्च में बताया गया तरीका

फिजिकली एक्टिव रहना कैंसर से बचे लोगों के दर्द को कम कर सकता है। जो लोग शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हैं उन्हें दिल की बीमारी, मानसिक स्वास्थ्य, मांसपेशियों की ताकत और नींद की समस्या कम होती है। जानिए क्या कहती है नई रिसर्च?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 22, 2024 18:05 IST
Cancer Survivors - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कैंसर के बाद दर्द को कैसे कम करें

शारीरिक व्यायाम करना सेहतमंद रहने का सबसे अच्छा तरीका है। जब से लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हुई हैं बीमारियां बढ़ने लगी हैं। अब एक नए रिसर्च में सामने आया है कि शारीरिक गतिविधि कैंसर से बचे हुए लोगों के दर्द को कम करने में भी मदद करती है। यह रिसर्च अमेरिकन कैंसर सोसायटी के समीक्षा प्रकाशन में पब्लिश हुई है। जिसमें कहा गया है कि शारीरिक रूप से सक्रिय रहने वाले लोगों को कैंसर के बाद होने वाले दर्द से निपटने में आसानी हुई है। ऐसे लोगों का शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनता है।

कैंसर के बाद दर्द को कम करता है शारीरिक व्यायाम

रिसर्च में पाया गया कि बाकी दूसरे दर्द की तरह कैंसर से संबंधित दर्द को कम करने में भी व्यायाम अहम होता है। एक्सरसाइज करने से बॉडी में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलती है। जिससे दर्द की स्थिति में सुधार आता है।

कितने देर करें शारीरिक व्यायाम

अमेरिकी दिशानिर्देश के हिसाब से एक व्यक्ति को हफ्ते में कम से कर 150 से 300 मिनट मीडियम इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करते हैं तो 75 से 150 मिनट करना चाहिए। इसमें एरोबिक जैस व्यायाम शामिल हैं। 

शारीरिक व्यायाम के अन्य फायदे

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपकी पूरी सेहत पर असर पड़ता है। नियमित एक्सरसाइज से हार्ट हेल्थ में सुधार आता है, जिससे हार्ट की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है। एक्सरसाइज से तनाव, चिंता और अवसाद दूर होता है। इससे मूड और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है। शारीरिक गतिविधि करने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। इससे शरीर में लचीलापन और संतुलन बढ़ता है। जो लोग फिजिकली एक्टिव रहते हैं ऐसे लोगों को गिरने और चोट लगने का खतरा भी कम होता है। नियमित व्यायाम करने से हेल्दी वजन बनाए रखने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

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