Monday, May 13, 2024
Advertisement

प्रदूषण से त्वचा पर हो रही हैं ये परेशानी, बचना है तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

Pollution Effects On Skin: बढ़ता प्रदूषण आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा रहा है। अगर आपको स्किन एलर्जी रहती है तो प्रदूषण से ये और बढ़ सकती है। जानिए त्वचा को हानिकारक टॉक्सिन्स से कैसे बचाएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 04, 2023 12:06 IST
त्वचा पर प्रदूषण का...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा पर प्रदूषण का असर

Skin Care In Pollution: वायु प्रदूषण की असर हमारी त्वचा पर भी हो रहा है। खराब होती हवा की गुणवत्ता और हवा में घुलने वाले हानिकारक टॉक्सिन्स स्किन की समस्याएं पैदा कर रहे हैं। बढ़ते प्रदूषण की वजह से एक्जिमा, सूजन या सोरायसिस जैसी समस्याओं को और गंभीर बना रहा है। हवा में पाए जाने वाले फाइन पार्टिकल्स, ओजोन और हानिकारक कैमिकल्स त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको स्किन को प्रदूषण के नुकसान से बचाना है तो खास ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर त्रिफला, अश्वगंधा, आंवला, गिलोय और विटामिन सी जैसी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। त्वचा की क्लींजिंग, हाइड्रेशन और सनस्क्रीन लगाने से समस्या को कम किया जा सकता है।

प्रदूषण का त्वचा पर असर

प्रदूषण हमारी त्वचा के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। फाइन पार्टिकल्स, ओजोन और हानिकारक कैमिकल्स त्वचा में कई समस्याएं पैदा कर रहे हैं। जिसकी वजह से समय से पहले त्वचा पर एजिंग, मुंहासे और सेंसिटिव स्किन की समस्या बढ़ रही है। हालांकि सही स्किन केयर रुटीन फॉलो करने से इन समस्याओं को काफी कम किया जा सकता है। 

Skin Care

Image Source : FREEPIK
Skin Care

प्रदूषण से स्किन को कैसे बचाएं

  1. क्लीनिंग है जरूरी- आप अपनी त्वचा पर जमा लेयर्स को हटाने के लिए एक सॉफ्ट और असरदार क्लींजर का इस्तेमाल करें। सुबह और रात में सोने से पहले अपनी त्वचा का अच्छी तरह से साफ करें।
  2. भरपूर एंटीऑक्सीडेंट लें- त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रखना है तो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार लें। इसके लिए खाने में विटामिन सी और ई जैसे तत्व शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को देखभाल करेंगे और प्रदूषण से लड़ने में मदद करेंगे।
  3. हाइड्रेट रखें- स्किन को प्रदूषण और बदलते मौसम के असर से बचाना है तो हाइड्रेट रखना जरूरी है। इसके लिए अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें, जो स्किन को अंदर और बाहर से मॉइस्चराइज रखे और मुलायम बनाए।
  4. सनस्क्रीन है जरूरी- प्रदूषण से स्किन को बचाना है तो रोजाना सनस्क्रीन का उपयोग करें। भले ही बादल छाए हों, लेकिन सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे हानिकारक यूवी किरणों और वायु प्रदूषण से लड़ने में मदद मिलती है।
  5. एक्सफोलिएट करें- स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप नियमित रूप से डेड स्किन को हटाने का काम करें। एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और नई स्किन आने में मदद करता है। सेंसिटिव स्किन वाले ऐसा ज्यादा न करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement