Monday, April 29, 2024
Advertisement

हवा में कम होगा Oxygen तो शरीर में महसूस होंगे ये लक्षण, समझें खराब AQI क्यों है चिंता की बात

आप इन दिनों हर जगह पढ़ रहे होंगे कि दिल्ली की हवा खराब हो रही, AQI बढ़ रहा है। लेकिन, सेहत का इससे क्या मतलब। क्या इसका मतलब ये है कि हवा में ऑक्सीजन कम है और हम बीमार पड़ सकते हैं? समझते हैं इस पूरे मामले को।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 26, 2023 14:35 IST
poor aqi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL poor aqi

इन दिनों हमारे आस-पास सिर्फ एक ही खबर चल रही। दिल्ली-NCR की हवा खराब हो रही है और कभी  AQI बढ़ रहा है तो कभी घट रहा है। लेकिन, आपको समझना होगा कि आपके लिए इसके क्या मतलब हैं। दरअसल, इसे जाने बिना आप ये नहीं समझ पाएंगे कि आपके लिए ये बात कितनी चिंताजनक है। इसके अलावा इसका वास्ता हमारी सेहत से कैसे है। तो, इन तमाम बातों को जानने के लिए आपको इस  Air Quality Index (AQI)के गुणा-भाग को समझना होगा। तो, आइए, समझते हैं इसे।

खराब AQI क्यों है चिंता की बात-Poor air quality meaning for health

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (Environmental Protection Agency) ने जनता को वायु प्रदूषण के स्तर और हमारे स्वास्थ्य के लिए पैदा होने वाले खतरों के बारे में सूचित करने के लिए वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) नामक एक उपकरण बनाया है। औसत मनुष्य प्रतिदिन लगभग 22,000 सांसें लेता है, जिससे हमारे शरीर को काम करने के लिए जरूरी ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। स्वच्छ, ऑक्सीजन युक्त हवा हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, लेकिन हमारे आस-पास की हवा में हानिकारक पदार्थ भी हो सकते हैं, जिन्हें प्रदूषक कहा जाता है। AQI हवा में प्रदूषकों के स्तर को दर्शाती है।

Uric Acid Ayurvedic Treatment: यूरिक एसिड कम करने का आर्युर्वेदिक इलाज, पानी की तरह बह जाएगा प्यूरीन

अच्छी वायु गुणवत्ता (Good AQI) का मतलब है कि हवा अपेक्षाकृत साफ है और उस दिन प्रदूषक तत्व कम या बिल्कुल भी मौजूद नहीं हैं। खराब वायु गुणवत्ता (Bad AQI) का मतलब है कि हवा में एक या कई प्रदूषक कण ज्यादा मात्रा में हैं जो हमारे फेफड़ों की सेहत के लिए सही नहीं हैं। साथ ही इनमें 

-Ground level Ozone जिसे पार्टिकुलेट मैटर भी कहा जाता है, जिसमें PM2.5 और PM10 भी शामिल है।
-कार्बन मोनोआक्साइड
-सल्फर डाइऑक्साइड
-नाइट्रोजन डाइऑक्साइड भी है जो कि फेफड़ों के लिए सही नहीं है।
और हवा में इन सबके होने का मतलब है कि ऑक्सीजन की मात्रा कम है जो कि आपके फेफड़ों के लिए सही स्थिति नहीं है। इससे शरीर में ये तमाम लक्षण महसूस हो सकते हैं।

Symptoms of lack of oxygen

Image Source : SOCIAL
Symptoms of lack of oxygen

ऑक्सीजन कम होने के लक्षण-lack of oxygen symptoms in body in hindi

हवा में ऑक्सीजन कम होने से आपको हाइपोक्सिमिया (Hypoxemia) हो सकता है। ये आपके रक्त में ऑक्सीजन का निम्न स्तर है। इसके कारण 
-सिरदर्द
-सांस लेने में कठिनाई
-तेज हृदय गति 
-त्वचा का नीला पड़ना खासकर त्वचा, नाखूनों और होठों का। 
-खांसना।
-सीने में घरघराहट।

Pollution Effect On Kids: बच्चों के लिए खतरनाक है प्रदूषण, इन बीमारियों का बढ़ रहा है खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

इतना ही नहीं, ऑक्सीजन का कम होना ब्रेन डैमेज का कारण बन सकता है। ऑक्सीजन की कमी अगर 30-180 सेकंड तक रह जाती है तो आप अपनी चेतना खो सकते हैं। एक मिनट तक रहने पर, मस्तिष्क कोशिकाएं मरने लगती हैं। तीन मिनट में, न्यूरॉन्स को क्षति होती है और स्थायी मस्तिष्क क्षति की संभावना अधिक हो जाती है। पांच मिनट ऐसा ही रहने पर मृत्यु  हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement