Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्रेगनेंसी के बाद 1 दिन में झड़ सकते हैं आपके 400 बाल, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें कारण और देसी उपचार

Postpartum hair loss: ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के बाद या प्रसव के बाद बालों के झड़ने की शिकायत करती हैं। American academy of dermatology association की मानें तो, 1 दिन में 400 बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में जरूरी है आप इसका कारण और घरेलू उपचार जानें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 26, 2023 15:09 IST
Postpartum hair loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Postpartum hair loss

Postpartum hair loss: प्रेगनेंसी के बाद अक्सर महिलाएं बालों के झड़ने की शिकायत करती हैं। ऐसा अनुमान है कि एक नई मां के एक दिन में लगभग 400 बाल झड़ते हैं जबकि एक व्यक्ति के एक दिन में लगभग 80-100 बाल झड़ते हैं। दरअसल, ये सब प्रेगनेंसी के बाद हुए हार्मोनल चेंज की वजह से है। लेकिन, साइंस इसे किसी और भाषा में समझता है। तो, इसी कारण को समझने और कुछ देसी उपचार को जानने के लिए हमने Dr. Shailendra Chaubey, Head of Ayurveda at Traya​ से बात की। 

प्रेगनेंसी के बाद बाल क्यों झड़ते हैं-Postpartum hair loss causes in hindi? 

डॉ शैलेन्द्र चौबे बताते हैं वैज्ञानिक रूप से इसे पोस्टपार्टम टेलोज़ेन एफ़्लूवियम (postpartum telogen effluvium) के नाम से जाना जाता है और गर्भावस्था के दौरान और बाद में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण ज्यादातर महिलाओं में ये दिक्कत होती है। दरअसल, गर्भावस्था की शुरुआत में, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में लगातार बढ़ोतरी के कारण बाल बढ़ने के निरंतर चरण में बने रहते हैं, जिससे घने, अधिक चमकदार बाल आते हैं। हालांकि, बच्चे के जन्म के बाद के महीनों में, एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है, जिससे आपकी गर्भावस्था के दौरान के सुंदर, घने बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। हालांकि यह परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन याद रखें कि प्रसव उपरांत की यह घटना पूरी तरह से सामान्य और आमतौर पर अस्थायी होती है। कुछ टिप्स की मदद से आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

Postpartum hair loss remedies

Image Source : SOCIAL
Postpartum hair loss remedies

Pollution Effect On Kids: बच्चों के लिए खतरनाक है प्रदूषण, इन बीमारियों का बढ़ रहा है खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

डिलीवरी के बाद बाल झड़े तो क्या करें-Home remedies for postpartum hair loss

1. भृंगराज, ब्राह्मी या आंवला तेल लगाएं

अक्सर आयुर्वेदिक सामग्रियों से तैयार किए गए हेयर ऑयल और सीरम को हम कम कर के आंकते हैं। लेकिन, ये बेहद काम के हो सकते हैं। जैसे कि आप नियमित रूप से भृंगराज, ब्राह्मी या आंवला तेल जैसे आयुर्वेदिक तेलों से सिर की मालिश कर सकते हैं और इस समस्या से पार पा सकते हैं।

2. अश्वगंधा, शतावरी या त्रिफला लें

अश्वगंधा, शतावरी या त्रिफला जैसे आयुर्वेदिक सप्लीमेंट हार्मोन के कारण बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं और समग्र देखभाल को बढ़ावा दे सकते हैं। ये हार्मोनल परिवर्तनों में थोड़ी स्थितिरता लाते हैं और इस समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

सूखी हो या गीली, लौंग जैसी दिखने वाली ये चीज हर प्रकार की खांसी में है फायदेमंद! जानें कैसे करें सेवन

3. बालों की हर्बल सफाई

डॉ. शैलेन्द्र चौबे बताते हैं कि बालों के निरंतर बढ़ने और कंडीशनिंग के लिए ऐसे हल्के, हर्बल शैंपू और कंडीशनर का चयन करने की सलाह दी जाती है, जो सल्फेट्स और पैराबेंस से मुक्त होते हैं। प्रेगनेंसी के बाद भी आपको यही करना है। तो, हल्के शैंपू का इस्तेमला करें। 

4. हर्बल हेयर मास्क लगाएं

हर्बल हेयर मास्क सिर और बालों को गहराई से पोषण देते हैं, जिससे कमियां दूर हो जाती हैं। तो,घर में ही आंवला, शिकाकाई, ब्राह्मी या मेथी जैसी जड़ी-बूटियां मिलाकर एक हर्बल हेयर मास्क बनाएं और इन्हें अपने बालों में लगाएं। ये जड़ी-बूटियां बालों की जड़ों को मजबूत करती हैं और बालों का गिरना कम करती हैं।

  
अंत में डॉ शैलेन्द्र चौबे का सुझाव है कि यह मत भूलिए कि प्रसव के बाद बालों का झड़ना एक अस्थायी स्थिति है, जिसे पौष्टिक आहार अपनाकर, तनाव के स्तर को कंट्रोल करके और उपर्युक्त आयुर्वेदिक समाधानों की खोज करके प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement