Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सूखी हो या गीली, लौंग जैसी दिखने वाली ये चीज हर प्रकार की खांसी में है फायदेमंद! जानें कैसे करें सेवन

खांसी के लिए पिप्पली: इस मसाले में कई प्रकार के औषधीय गुण हैं जो कि फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। पर सवाल ये है कि जब आपको कफ एंड कोल्ड की समस्या होती है तब आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 26, 2023 7:14 IST
How to use pippali- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to use pippali

खांसी के लिए पिप्पली: प्रकृति के पास हमारी सभी समस्याओं का इलाज है। इसलिए नेचर ने कुछ ऐसी चीजें बनाई हैं जो कि आपके शरीर के लिए हीलर्स की तरह काम करते हैं। ऐसी ही एक चीज है पिप्पली (pipli masala benefits)। दरअसल, देखने में ये थोड़ी लौंग सी दिखती है लेकिन सेहत के लिए ये कई प्रकार से फायदेमंद है। पिप्पली के औषधीय गुण एक नहीं अनेक है। ये मसाला पहले तो एंटीबैक्टीरियल है और फिर एंटीवायरल गुणों से भरपूर है।  इसके अलावा ये शरीर में गर्मी पैदा करता है और कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। लेकिन, आज हम बात सिर्फ खांसी में पिप्पली के इस्तेमाल की करेंगे। लेकिन, उससे पहले जानते हैं क्यों है ये फायदेमंद।

खांसी के लिए पिप्पली के फायदे-Pippali benefits for cough

पिप्पली सभी प्रकार के कफ बढ़ाने बीमारियों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सीओपीडी, खांसी और सर्दी के लक्षणों के लिए सबसे कारगर उपाय है। यह खांसी और कंजेशन से राहत देता है और श्वसन पथ से जमा कफ को हटाने में भी मदद करता है। ये गर्मी पैदा करता है, कफ पिघलाता है और इस प्रकार से ये फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद है। 

How to use pippali for dry wet cough

Image Source : SOCIAL
How to use pippali for dry wet cough

Weight Loss Tips: 40 के बाद महिलाओं के पेट पर बढ़ने लगती है चर्बी, इस तरह पा सकती हैं स्लिम-ट्रिम फिगर

खांसी के लिए पिप्पली का उपयोग कैसे करें-How to use pippali for cough in hindi

1. सूखी खांसी में- Pippali for Dry cough 

सूखी खांसी के लिए आपको रात में सोते समय इसका सेवन करना है। आपको करना ये है कि पिप्पली को पीसकर इसे शहद में मिला लें। फिर इसका सेवन करें और हल्का सा गर्म पानी पीकर सो जाएं। आप महसूस करेंगे कि 3 से 5 दिन में ये स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में होगी।

पारा गिरने के साथ बढ़ सकता है जोड़ों का दर्द और सूजन, अभी से अपनाएं एक्सपर्ट के बताय ये 4 टिप्स

2. गीली खांसी में-Pippali for Wet cough

एक कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच पिप्पली पाउडर, हल्दी पाउडर, सोंठ पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस हर्बल काढ़ा का सेवन करें। यह खांसी और कंजेशन से राहत देता है और श्वसन पथ से जमा कफ को हटाने में भी मदद करता है। तो, इस प्रकार से दोनों ही स्थितियों में पिप्पली का सेवन फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement