Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: 40 के बाद महिलाओं के पेट पर बढ़ने लगती है चर्बी, इस तरह पा सकती हैं स्लिम-ट्रिम फिगर

Weight Loss After 40 Age: 40 की उम्र के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। खासतौर से पेट पर चर्बी उभरने लगती है। हार्मोंस में बदलाव और खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा परेशान करता है। अगर आप स्लिम फिगर मेंटेन रखना चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 25, 2023 18:30 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बैली फैट कैसे कम करें

How To Reduce Belly Fat: उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव आने लगते हैं। खासतौर से महिलाओं के पेट पर सबसे जल्दी फैट दिखने लगता है। इसकी वजह हार्मोनल चेंज, एस्ट्रोजन में गिरावट और फिजिकली कम एक्टिव रहना हो सकता है। पेट पर जमा फैट को सबसे मुश्किल और खराब माना जाता है। अगर आप चाहें तो हेल्दी लाइफ स्टाइल अपना कर और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज से इसे दूर कर सकती हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस इसका अच्छा उदाहरण हैं, जो 50 साल की उम्र में भी फिटनेस को मेंटेन करके रखती हैं।

दरअसल 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं के जीवन में कई परिवर्तन आते हैं। मेनोपॉज के दौरान हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन में कमी से शरीर में ये चेंज आने लगते हैं। सबसे बड़ा परिवर्तन मांसपेशियों में कमी है जिसके कारण आप कम कैलोरी बर्न करते हैं। इससे फैटी टिशू जमा होने लगते हैं और मोटापा बढ़ने लगता है।

पेट पर जमा फैट को कैसे कम करें?

संतुलित आहार- जब आप 40 की उम्र पार कर जाते हैं तो आप जो खाते हैं वह आपके शरीर में फैट बढ़ा सकता है। ऐसे में हाई फैट और शुगर वाली चीजें शरीर में मोटापा बढ़ा सकती है। इन चीजों के सेवन से बचें और डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट को शामिल करें। इससे आपको पेट पर जमा फैट कम करने में भी मदद मिलेगी।

स्ट्रेस फ्री लाइफस्टाइल- आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके विचार भी शरीर में मोटापा बढ़ा सकते हैं। जो महिलाएं तनाव में रहती हैं उनके शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसका सीधा असर वजन पर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं और तनाव-मुक्त रहनें। इसके लिए योह और ध्यान को लाइफ में शामिल करें।

Skin Care Tips: ये दवाएं सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा को भी बनाती हैं सुंदर, डॉक्टर की सलाह पर करें सेवन

व्यायाम है जरूरी- 40 साल के बाद अपनी फिटनेस पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। पेट पर जमा फैट को आप एक्सरसाइज से ही कम कर सकते हैं। वर्कआउट करने से न केवल इंच कम होते हैं बल्कि खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। इसके लिए साइकिल चलाना, वॉक करना, ज़ुम्बा या स्विमिंग कर सकती हैं।

भरपूर नींद- मोटापे का नींद से भी संबंध है। अगर आपको फिट रहना है तो भरपूर और अच्छी नींद लेना जरूरी है। कम सोने से आपके शरीर में मोटापा बढ़ सकता है। जबकि भरपूर नींद लेने से हार्मोन बैलेंस रहते हैं और शरीर अच्छी तरह काम करता है। नींद से आपका मूड भी कंट्रोल होता है। इसलिए बैली फैट कम करने के अच्छी स्लीप पैटर्न जरूर बनाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement