Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: ये दवाएं सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा को भी बनाती हैं सुंदर, डॉक्टर की सलाह पर करें सेवन

Skin Supplements: शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखना भी बेहद जरूरी है। आप डाइट में इन चीजों को शामिल करें और साथ ही डॉक्टर की सलाह पर कुछ सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, जो बढ़ती उम्र में आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 25, 2023 11:59 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK स्किन केयर

Beauty Tips: लंबे समय तक खूबसूरत और जवां दिखना है तो आपको बाहरी देखभाल के साथ-साथ त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाना जरूरी है। त्वचा को सुंदर बनाने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार त्वचा को अंदर से पोषण देना भूल जाते हैं। जिससे त्वचा बेजान नज़र आने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें अपने शरीर के साथ स्किन को भी हेल्दी बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए कुछ ऐसी दवाओं को शामिल किया जा सकता है जो आपके शरीर को जरूर पोषक तत्व दे और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकें।

हालांकि ऐसी किसी भी दवा का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। स्किन को हेल्दी रखने वाली दवाओं में बायोटिन, विटामिन सी, विटामिन ई और कोलेजन बढ़ाने वाली दवाएं शामिल हैं। इन दवाओं के सेवन से त्वचा स्वस्थ रहेगी और आपकी स्किन अंदर से हाइड्रेट रहेगी। 

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए सप्लीमेंट्स (Food For Healthy Skin)

1- विटामिन सी- विटामिन सी शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देती है। विटामिन सी खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इससे स्किन भी चमकदार बनती है। विटामिन सी में पॉरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते है जो कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं। त्वचा को यूवी रेस से बचाने में भी मदद करती है। विटामिन सी त्वचा को हाइड्रेट करती है इससे कलर टोन में सुधार आता है और त्वचा पर दाग-धब्बों को मिटाने में कारगर साबित होती है। इसके लिए आप डाइट में खट्टे फल जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, संतरा और आलू शामिल करें।

2- विटामिन ई- चमकती त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत महत्वपूर्ण है। ये एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो स्किन को फ्री रेडिकल्स और सूरज की हानिकारण यूवी रेज से बचाने में मदद करती है। विटामिन ई त्वचा की नमी को बनाए रखने में मददगार है। इसे खाने से स्किन हाइड्रेटेड और हेल्दी दिखती है। विटामिन ई के लिए आप खाने में एलोवेरा, आर्गन और सूरजमुखी का तेल जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें त्वचा पर लगा भी सकते हैं। विटामिन ई से झुर्रियों को कम करने और रोम छिद्रों को कसने में मदद मिलती है। आप इसके लिए रोज बादाम, मूंगफली, पालक और कद्दू खाएं।

3- जिंक- इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा जिंक हमारी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी जरूरी मिनरल है। जिंक से कोलेजन उत्पादन बढ़ता है और नई सेल्स बनती हैं। जिंक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे और त्वचा की सूजन को कम करता है। जिंक में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। जिंक के लिए आप खाने में बीन्स, साबुत अनाज और सीड्स खा सकते हैं।

4- बायोटिन- त्वचा, बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए बायोटिन या विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। कई रिसर्च में ये पता चला है कि विटामिन बी लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के लिए महत्वपूर्ण हैं जो टिशूज तक ऑक्सीजन ले जाते हैं। बायोटिन एंजाइम्स के जरूरी हिस्से के रूप में काम करता है जो फैट, कार्बोहाइड्रेट और दूसरे पदार्थों को ब्रेक करता है। बायोटिन के लिए साबुत अनाज, नट्स, बीज, पालक, चावल, मशरूम और केला खा सकते हैं।

5- कोलेजन- स्किन को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी प्रोटीन होता है कोलेजन। ये हेल्दी स्किन, एंटी-एजिंग प्रभाव और त्वचा को लचीला बनाए रखने के लिए जरूरी है। कोलेजन हमारी त्वचा को हानिकारक यूवी रेस से बचाने और प्रदूषण के प्रभावों को कम करने में मदद करता है। उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में नेचुरली कोलेजन उत्पादन में गिरावट आने लगी है। इसके लिए आप डाइट में फलियां, सेम, जामुन और खट्टे फलों को जरूर शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement