Monday, April 29, 2024
Advertisement

Cancer Symptoms: कैंसर में सबसे पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, समझने में न करें गलती

Cancer Early Symptoms: कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो देरी होने पर जानलेवा साबित हो सकती है। कैंसर के शुरुआती लक्षण काफी सामान्य होते हैं जिन्हें कई बार लोग नजरअंदाज कर देते हैं। ये आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है। जानिए कैंसर होने पर सबसे पहले क्या लक्षण नजर आते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 07, 2023 12:49 IST
Cancer Symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कैंसर के लक्षण

Cancer Primary Symptoms: कैंसर का नाम सुनते ही मन में डर पैदा हो जाता है। शरीर के किसी भी हिस्से में ट्यूमर बन सकता है जिसका धीर-धीरे दूसरे अंगों में फैलना शुरू हो सकता है। समय रहते कैंसर का पता चल जाए को इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है। कैंसर किस स्टेज में है ये जानने के बाद ही बेहतर इलाज किया जा सकता है और इसी पर निर्भर करता है कि व्यक्ति की जान बच पाएगी या नहीं। इसलिए आपको कैंसर के शुरूआती लक्षणों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। अगर शरीर में इनमें से कोई भी लक्षण नज़र आए तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और जांच करवाएं। 

कैंसर के सबसे सामान्य और पहला लक्षण क्या है?

  1. बहुत ज्यादा खांसी- लगातार और बहुत ज्यादा खांसी आना। ये लक्षण दिखने पर फेफड़ों में सूजन और गर्दन का कैंसर के टेस्ट कराए जाते हैं।
  2. लार से खून- अगर आपको लार में खून आ रहा है तो फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है। वैसे ऐसा ब्रोंकाइटिस और साइनसाइटिस की वजह से भी हो सकता है।
  3. त्वचा में बदलाव- अगर आपको स्किन में किसी तरह के धब्बे, तिल और कलर में बदलाव लग रहा है तो ये स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है। 
  4. खाने में परेशानी- अगर आपको कुछ निगलने में परेशानी हो रही है तो आपको पेट और आंत से जुड़ी समस्या हो सकती है। ये माउथ कैंसर का भी लक्षण हो सकता है।
  5. वजन कम होना- अगर बिना किसी वजह के वजन कम हो रहा है तो ये चिंता की बात है। इसकी वजह थायरॉयड भी हो सकती है, लेकिन आपको पेट या अग्न्याशय की जांच भी करानी चाहिए।
  6. मल में बदलाव- अगर आपके मल में बदलाव हो रहा है जैसे कभी कब्ज, कभी दस्त या अपच की समस्या और मल से खून आना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
  7. थकान और कमजोरी- अगर आपको बिना की वजह से दिनभर थकान और कमजोरी बनी रहती है तो ये चिंता का विषय है। ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी और कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।
  8. पेशाब में बदलाव- अगर आपके पेशाब करने की प्रक्रिया और प्रेशर में किसी तरह का बदलाव नजर आ रहा है तो ये समस्या डॉक्टर से सलाह लेने की है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement