Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस अंग के डैमेज होने पर पेशाब से प्रोटीन आने लगता है, शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

इस अंग के डैमेज होने से अक्सर शरीर में कई प्रकार के लक्षण नजर आने लगते हैं। जिसमें से एक है पेशाब में प्रोटीन आना। तो, जानते हैं इस पूरी स्थिति के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 20, 2023 22:53 IST
kidney_damage_symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kidney_damage_symptoms

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर अंग को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। चाहे बात दिल की हो, लिवर की हो या फिर किडनी की। आज हम बात सिर्फ किडनी की करेंगे कि कैसे इस अंग के डैमज होने से शरीर में कई प्रकार की चीजें गड़बड़ा जाती हैं। जी हां, किडनी का काम है शरीर में खाना और पानी से निकलने वाले वेस्ट को फिल्टर करके इसे बाहर का रास्ता दिखाना। लेकिन, सोचें कि तब क्या होगा जब शरीर के खुद का फिल्टर ही खराब हो जाए। भले ही किडनी डैमेज होने के पीछे कारण कोई भी हो लेकिन, शरीर में इसके ये गंभीर लक्षण नजर आ सकते हैं। 

किडनी डैमेज होने के लक्षण-Kidney damage symptoms in hindi

1. पेशाब में प्रोटीन आना-Protein in the urine

पेशाब में प्रोटीन किडनी के फिल्टर के क्षतिग्रस्त होने का पहला संकेत है। दरअसल, किडनी डैमेज होने से पेशाब में प्रोटीन का लीकेज होता है। इस स्थिति को प्रोटीन्यूरिया कहते हैं। इस स्थिति में किडनी का ग्लोमेरूलाई (glomeruli) जो कि प्रोटीन फिल्टर करता है, वो काम करना बंद कर देता है और पेशाब में झाग आने लगता है।

पेट खराब होने पर क्या करें? जानें हमेशा कारगर रहने वाले दादी-नानी के 4 नुस्खे

2. आंखों के आस-पास सूजन-Swelling near eyes

आंखों के आस-पास सूजन किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब किडनी के फ्रिल्ट्रेशन का काम सही से नहीं चल रहा होता है तो शरीर का वेस्ट, शरीर में ही जमा होने लगता है और ये सूजन पैदा करने लगता है। फिर इन्हीं टॉक्सिन्स का जमा होना सबसे पहले आपकी आंखों के आस-पास सूजन के रूप में नजर आता है। 

kidney_damage

Image Source : SOCIAL
kidney_damage

3. टखनों में सूजन-Swollen ankles

टखनों में सूजन किडनी डैमेज होने के कुछ गंभीर लक्षणों में से एक हो सकता है। ये असल में वॉटर रिटेंशन की वजह से हो सकता है। दरअसल, टॉक्सिन्स आपके शरीर के निचले अंगों में जमा हो जाते हैं और टिशूज व सेल्स में सूजन पैदा करते हैं। अगर आपको लंबे समय तक के लिए पैरों में सूजन रहती है तो किडनी फिल्ट्रेशन टेस्ट (KFT) करवाएं। 

'हीलिंग ट्री' के नामक से विख्यात इस पेड़ की फली जोड़ो के दर्द में है कारगर, बस जान लें सेवन का सही तरीका

4. पेशाब में खून आना-blood in your pee

पेशाब में खून आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें से एक है किडनी डैमेज होना। दरअसल, जब किडनी डैमेज ज्यादा हो जाता है तो आपके पेशाब में खून आने लगता है। ये खून सेल्स और टिशूज से निकलता है। तो, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं। साथ ही हर 6 महीने पर अपना किडनी टेस्ट करवाते रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement