Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'हीलिंग ट्री' के नामक से विख्यात इस पेड़ की फली जोड़ो के दर्द में है कारगर, बस जान लें सेवन का सही तरीका

बबूल की फली के फायदे: बबूल की फली, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में आपके काम आ सकती है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बार में। विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 20, 2023 18:25 IST
babool_ki_fali_ke_fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL babool_ki_fali_ke_fayde

बबूल की फली के फायदे:  बबूल की फली, आयुर्वेद में सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का हल है। दरअसल, ये हीलिंग ट्री (Healing tree) के नाम से जाना जाता है और आयुर्वेद में कई बीमारियों का हल है। असल, में इसका कसैला गुण, कफ और पित्त से जुड़ी कई समस्याओं का हल है। ये जहां फेफड़ों में कफ को कम करने में मदद कर सकती है वहीं, इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। इसके अलावा ये सांसों से आने वाली बदबू और मुंह से जुड़ी बीमारियों के लिए कारगर तरीके से काम करती है। लेकिन, इसके अलावा भी कई समस्याओं में ये फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

बबूल की फली किस रोग में काम आती है?

जोड़ों के दर्द में बबूल की फली (babul ki fali for joint pain) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करती है और आपको राहत दिलाती है। इसके अलावा ये फली वात बैलेंस करके जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। 

इस बीमारी में गुब्बारे की तरह सूज जाते हैं गाल, थूक निगलने तक में होती है परेशानी

गठिया के दर्द में तेजी से फायदेमंद-babool ki fali for arthritis

बबूल की फली, गठिया के दर्द में तेजी से कम करने में मदद कर सकती है। ये वात संतुलन के जरिए आंतरिक चोटों का उपचार करती है और फिर इसके टूटे हुए सिरों को जोड़ने में भी मदद करती है। इसके अलावा ये सूजन में कमी लाती है और इस दर्द को कम करने में मदद करती है।

babool_ki_fali_for_joint_pain

Image Source : SOCIAL
babool_ki_fali_for_joint_pain

भगवान शिव के प्रिय बेलपत्र से दूर होंगी ये 4 बीमारियां, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

जोड़ों के दर्द में बबूल की फली का सेवन कैसे करें-How to use babool ki fali for joint pain

जोड़ों के दर्द में बबूल की फली का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। आपको करना ये है कि बबूल की फली को पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसे 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं। थोड़ा सा नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। इसके अलावा आप बबूल की फली को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement