Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट पिएं इन पत्तियों का पानी, कभी नहीं परेशान करेगी कब्ज की समस्या

पुदीने के पत्ते का पानी पीना कब्ज समेत गैस और एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। ये वात पित्त और कफ को भी बैलेंस करने में मददगार है। ऐसे में जानते हैं इसके सेवन का तरीका और इन्हें पीने के क्या और फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 04, 2023 6:19 IST
 constipation- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL constipation

खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से हमारा मेटाबोलिज्म स्लो हो गया है। इसकी वजह से हो ये रहा है कि आंतों की गंदगी बढ़ रही है और मल कठोर हो रहा है। साथ ही लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से भी कब्ज की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में जरूरत इस बात कि है कि आप कुछ ऐसा लें जिसमें पानी होने के साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा हो। इससे ये आंतों की गंदगी को साफ करने के साथ मल त्याग को आसान बनाने और कब्ज की समस्या को भी कम करने में मददगार है। इन्हीं तमाम कामों में पुदीने का पानी फायदेमंद है। तो, जानते हैं इसके फायदे और इसके सेवन का तरीका।

1. मल त्याग में मददगार है पुदीने के पत्ते का पानी 

अगर आपको बार-बार कब्ज की समस्या परेशान करती है तो आपको पुदीने के पत्ते का पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए कि पुदीना एंटाएसिडिक है जो कि पेट में पाचन क्रिया को तेज करता है और पाचन की गति में तेजी लाता है। इससे मेटाबोलिक रेट बढ़ता है। आंतों की गति तेज होती है और मल त्याग में मदद मिलती है। 

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे टाइम पास! जान लें कितनी देर करनी चाहिए मॉर्निंग वॉक

2. आंतों को फ्लश ऑउट करने में मददगार 

पुदीने के पत्ते तका पानी आपके आंतों को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। दरअसल, पहले ते आंतों में पानी के रूप में भर जाता है और इससे चिपके मल के कणों को अपने अंदर सम्मिलित करने लगता है। फिर इन पत्तियों का फाइबर एक प्रेशर क्रिएट करता है जिससे आंतों की सफाई में मदद मिलती है। इस प्रकार से आंतों से गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मददगार है। 

pudina leaf water

Image Source : SOCIAL
pudina leaf water

तीन तेल, 3 अलग-अलग फायदे! जानें रात में सोने से पहले नाभि में इन्हें क्यों लगाएं

कैसे करें इसका सेवन?

तो, सुबह उठने के बाद सबसे पहले पुदीने के पत्ते को पानी में मिलाकर पीस लें और इसमें नमक मिला लें। फिर इस पानी को पी लें। आप पुदीने की पत्तियों को उबालकर भी इस पानी को पी सकते हैं। दोनों ही स्थिति में ये पानी कारगर तरीके से काम करने में मददगार है। तो, अगर आपको भी लंबे समय से कब्ज की समस्या रही है तो इस देसी उपाय को अपनाएं। ये तरीका बेहद फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement