Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस ड्राई फ्रूट का सेवन सर्दियों में है सबसे ज्यादा फायदेमंद, रात में सोते समय दूध के साथ लें

अंजीर और दूध खाने के फायदे: सर्दियों में इस ड्राई फ्रूट का सेवन शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है जिससे हड्डियों को तो ताकत मिलती ही है बल्कि फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से भी बचाव होता है। इसके अलावा ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 03, 2023 19:48 IST
 anjeer with milk benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL anjeer with milk benefits

अंजीर और दूध खाने के फायदे:सर्दियां आ गई हैं और तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण में बढ़ोतरी भी देखी जा रही है। इसका सबसे ज्यादा असर आपके फेफड़ों पर नजर आ सकता है। दरअसल, ऐसा मौसम इंफेक्शन बढ़ाता है और फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं का कारण बनता है। इसके अलावा इस मौसम की वजह से कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है जैसे फ्लू,सर्दी-जुकाम और घर में खिचखिच की समस्या। इन तमाम स्थितियों में अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आपको करना ये है कि बस रोजाना रात में इसे दूध में पकाकर बैठकर खाना है। इससे आपके शरीर को तमाम फायदे मिलेंगे।

सर्दियों में रात को दूध और अंजीर खाने के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्टर है दूध और अंजीर

सर्दियों में रात को दूध और अंजीर लेने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। अंजीर का दूध पीना रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। ये असल में शरीर में गर्मी पैदा करता है और इम्यून सिस्टम के टी सेल्स को बढ़ावा देता है। इससे बॉडी किसी भी बाहरी एजेंट के खिलाफ तेजी से काम करता है और कई संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

immunity booster

Image Source : SOCIAL
immunity booster
  

ब्रोंकाइटिस और अस्थमा में क्या अंतर है? जानें खराब AQI कैसे बढ़ाता है इसका खतरा

2. सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है दूध और अंजीर

सर्दी-जुकाम में दूध और अंजीर का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ बलगम को पिघलाने में मददगार है। ये आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है और कफ को जमा होने से रोकता है। इससे जब आप सोकर उठते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। 

क्या चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें कौन सा अनाज है इस स्थिति में बेहतर विकल्प

3. अच्छी नींद में मददगार

रात में दूध के साथ अंजीर का सेवन नींद को बढ़ावा देता है। अंजीर में मेलाटोनिन नामक प्राकृतिक हार्मोन का उच्च स्तर होता है, जो नींद के पैटर्न को नियंत्रित करता है। मेलाटोनिन शरीर की आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करने में मदद करता है और सोने का समय होने पर मस्तिष्क को संकेत देता है। दूध के साथ अंजीर का सेवन करने से मेलाटोनिन बढ़ता है और आपको एक अच्छी नींद आती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रात को सोने से पहले अंजीर और दूध का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement