Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें कौन सा अनाज है इस स्थिति में बेहतर विकल्प

आजकल दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा है। इसकी एक बड़ी वजह है उन फूड्स का सेवन जो शरीर में बैड फैट और ट्राईग्सिसराइड्स के लेवल को बढ़ाते हैं। ऐसे में एक सवाल हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के सामने ये आता है कि क्या चावल खाना इस स्थिति में फायदेमंद है। अगर नहीं तो क्यों और हम किन अनाजों का सेवन कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 03, 2023 17:30 IST
rice for high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL rice for high cholesterol

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा इन दिनों बढ़ता जा रहा है। हर कुछ दिनों पर हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। दरअसल, इसकी एक बड़ी वजह है शरीर में फैट के कणों का बढ़ना और ब्लड वेसेल्स से इनका चिपकना। इसकी वजह से होता ये है कि फैट और ट्राईग्सिसराइड्स के कण धमनियों से चिपकने लगते हैं और फिर ये ब्लॉकेज का कारण बनते हैं। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं और फिर दिल पर प्रेशर क्रिएट करते हैं। ऐसी स्थिति में हाई बीपी का खतरा बड़ जाता है और यही लंबे समय में दिल की बीमारियों का कारण बनता है। लेकिन, डाइट में कुछ बदलाव करना इस स्थिति में सुधार ला सकता है। ऐसे में डाइट से जुड़ी एक सवाल ये है कि क्या चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

क्या चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है-Is rice increase cholesterol? 

चावल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, लेकिन यह शरीर को इस तरह प्रभावित कर सकता है कि किसी के कोलेस्ट्रॉल का स्तर या ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ सकता है। जैसे कि चावल जब आप खाते हैं तो इससे शुगर निकलता है जो मेटाबोलिज्म को स्लो करता है। इसकी वजह से जो भी आप खाते हैं वो सही से पच नहीं पाता है और फिर ये बैड फैट लिपिड्स धमनियों में जमा होने लगता है जिससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा चावल का खाना मोटापा बढ़ाता है और इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से बढ़ सकती है।

high cholesterol

Image Source : SOCIAL
high cholesterol

Shopping करने की लत, इस बीमारी का है संकेत, जानिए इसके कारण और क्या हैं लक्षण

कौन सा अनाज है इस स्थिति में बेहतर विकल्प-better options for high cholesterol

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो चावल का सेवन करने से बचना चाहिए। कोशिश करें कि ब्राउन राइस लें या फिर आप मोटे अनाजों का सेवन कर सकते हैं। जैसे कि ओट्स, बाजरा और ज्वार। कोशिश करें कि हाई फाइबर वाले मोटे अनाजों का सेवन ही करें।

प्रदूषण में घर से बाहर निकल रहे हैं, तो इन 10 बातों की गांठ बांध लें

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज कितने और कैसे चावल खाएं?

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज चावल खाएं पर दिनभर में सिर्फ 1 छोटी कटोरी या एक कप का 3/4। यानी कि थोड़ा सा ही चावल खाएं। इसके अलावा चावल को बनाने के पहले भिगोकर रखें ताकि इसका स्टार्च निकल जाए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement