Friday, May 10, 2024
Advertisement

प्रदूषण में घर से बाहर निकल रहे हैं, तो इन 10 बातों की गांठ बांध लें

Air Pollution Protection: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर एक बार फिर खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है। ऐसे में बिना जरूरत के घर के बाहर न निकलें। अगर घर से बाहर जाना जरूरी है तो इन 10 बातों का ख्याल जरूर रखें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 03, 2023 11:55 IST
Pollution- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रदूषण में बाहर निकले पर बचाव

Delhi NCR Pollution Level: दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरग्राम और फरीदाबाद समेत पूरे उत्तर भारत में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। सुबह-सुबह आसामान में धुंध और प्रदूषण की चादर बिछी होती है। दिवाली से पहले एक बार इमरजेंसी जैसी हालात बन गए हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि बाहर निकलने से बचें। अगर बहुत जरूर है तो ही बाहर निकलें। ज्यादा प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें और अगर जा रहे हैं तो कुछ खास बातों का ख्याल रखें। इससे आप प्रदूषण के असर को कम कर सकते हैं। 

बढ़ते प्रदूषण के बीच कोशिश करें कि घर में ही रहें, लेकिन अगर आप ऑफिस जा रहे हैं या किसी जरूरी काम से घर से बाहर निकल रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर ही घर से निकलें। आपको घर से बाहर निकलने से पहले ये जरूरी एहतियात बरतने चाहिए।

Pollution Protection

Image Source : FREEPIK
Pollution Protection

प्रदूषण में बाहर निकलने से पहले बरतें ये सावधानी

  1. एयर क्वालिटी चेक कर लें- अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने एरिया की एयर क्वीलिटी चेक कर लें। इसके अलावा आप जहां जा रहे हैं वहां कैसी एयर क्वालिटी है इसके बारे में भी पता कर लें। अगर वहां की एयर क्वालिटी ऑरेंज या रेड जोन में हो तो जाने से बचें।
  2. मास्क पहनकर निकलें- बाहर जाने से पहले अपनी नाक और मुंह को मास्क से कवर कर लें। आपका मास्क बेहतर क्वालिटी का होना चाहिए, जो प्रदूषण से बचाने में मदद करे। इसके लिए आप N95/99 मास्क का इस्तेमाल करें। 
  3. आंखों पर चश्मा लगाएं- प्रदूषण से आंखों में जलन, रेडनेस और दर्द की समस्या होने लगती है। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले आंखों पर चश्मा जरूर लगा लें। ये आपकी आंखों को काफी हद तक प्रदूषण से बचाने में मदद करेगा।
  4. पानी पीकर निकलें- घर से निकलने से पहले शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रट कर लें। इसके लिए जरूरी है कि घर से निकलते वक्त खूब सारा पानी पिएं। आपको दिनभर कुछ न कुछ तरल पदार्थ पीते रहना चाहिए। दिनभर में 2.5 लीटर से ज्यादा पानी पिएं।
  5. स्मोकिंग करने से बचें- प्रदूषण से फेफड़े बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। बेहतर होगा कि आप इस प्रदूषण के बीच स्मोकिंग बिल्कुल न करें। नहीं तो आपके फेफड़ों पर दोहरी मार पड़ेगी, जिसका खामियाजा आपको उठाना पड़ेगा।
  6. अस्थमा के मरीज दवा साथ रखें- अगर आप अस्थमा के मरीज हैं और प्रदूषण में बाहर निकल रहे हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें। जरूरी दवाएं और इनहेलर साथ लेकर चलें। परेशानी बढ़ने पर तुरंत दवा खा लें।
  7. गर्म पानी साथ लेकर जाएं- प्रदूषण से बचना है तो दिनभर गर्म पानी पिएं। बेहतर होगा कि आप अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें। बिना पानी के घर से बाहर न निकलें। ठंडा पानी या कोई ड्रिंक पीने से पूरी तरह बचें।
  8. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें- प्रदूषण से स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। स्किन पर रैश, खुजली या जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि बाहर निकलते वक्त फुल स्लीव्स के कपड़ पहनकर ही निकलें।
  9. परफ्यूम का इस्तेमाल कम करें- सांस या अस्थमा के मरीज घर से बाहर निकलते वक्त किसी तरह के परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल न करें। तेज खुशबू वाली चीजें आपकी परेशानी और बढ़ा सकती हैं।
  10. शराब न पिएं- शराब सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन प्रदूषण के वक्त ये शराब का सेवन और भी खतरनाक हो जाता है। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और इससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement