Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इस सब्जी में है धमनियों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का दम, हाई बीपी वाले डाइट में करें शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल में मूली: मूली में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन होते हैं जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये हाई बीपी और दिल के मरीजों के लिए भी अच्छा है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर है। इसके अलावा भी कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 14, 2023 6:57 IST
radish benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL radish benefits

हाई कोलेस्ट्रॉल में मूली: आजकल दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। तो हर दूसरा इंसान हाई बीपी का मरीज है। ऐसे में डाइट में आपको कुछ ऐसे बदलाव करने चाहिए जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ  बीपी को भी मैनेज करने में मददगार हो। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे गुण भी हों जो कि दिल के मरीजों के लिए कारगर तरीके से काम करे। ऐसी ही एक सब्जी है मूली। मूली आपकी सेहत के लिए अलग-अलग तरीके से काम करती है और कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल में मूली खाने के फायदे-Radish for high cholesterol in hindi

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आपको मूली खाना चाहिए। दरअसल, इसके पीछे दो कारण हैं। पहला कारण ये कि मूली में एंथोसायनिन (anthocyanins) होता है जो कि हाई बीपी समेत कोलेस्ट्रॉल तक को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है है जो कि आपकी नसों और धमनियों को चौड़ा करता है और फिर इन्हें मुलायम बनाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और फिर ये बीपी बैलेंस करने में मदद करता है। 

radish for high cholesterol

Image Source : SOCIAL
radish for high cholesterol

स्वाद और गंध का पता नहीं चलता, शरीर में हो रही है इस मिनरल की कमी, इन लक्षणों से पहचानें

साथ ही इसका फाइबर और वॉटर कॉन्टेंट धमनियों को स्क्रब करके कोलेस्ट्रॉल के कणों को साफ करने में मदद करता है। ये धमनियों को सेहतमंद रखता है और इसकी दीवारों को हेल्दी बनाता है। इससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है और शरीर कई समस्याओं से बचा रहता है। 

दूध में डालकर पी लें ये सब्जी, सर्दी-जुकाम कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, इम्यूनिटी हो जाएगी मजबूत

मूत्रवर्धक है मूली

मूली प्राकृतिक मूत्रवर्धक है। यानी ये एक ऐसा खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर में तरल पदार्थ को कम करते हैं, जिससे आपको अधिक पेशाब आती है। साथ ही इसका फाइबर और रफेज पाचन क्रिया को तेज करता है जिससे शरीर में फैट मेटाबोलिज्म सही रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्ऱॉल में मूली का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement