Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

स्वाद और गंध का पता नहीं चलता, शरीर में हो रही है इस मिनरल की कमी, इन लक्षणों से पहचानें

Zinc For Health: अगर आपको स्वाद और गंध कम आती है तो शरीर में जिंक की कमी हो सकती है। जिंक की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और जल्दी बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। जानिए शरीर में जिंक की कमी होने पर क्या लक्षण दिखते हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 14, 2023 6:15 IST
taste smell loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK स्वाद और गंध न आना

कुछ लोगों को किसी भी चीज का स्वाद और गंध पता नहीं चलती है। इसकी वजह शरीर में जिंक की कमी भी हो सकती है। जिंक (Zinc) शरीर के लिए जरूरी खनिज में से एक है। हेल्दी रहने के लिए शरीर में ज़िंक  का मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। जिंक से इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) होती है। ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने, हार्ट, त्वचा और बालों को मजबूत बनाने के लिए भी ज़िंक जरूरी है। ज़िंक उन मिनरल में शामिल है जो शरीर खुद से नहीं बनाता, इसकी कमी के लिए हमें जिंक से भरपूर डाइट (Foods For Zinc) लेनी पड़ती है। 

शरीर में अगर कहीं चोट लग जाए और घाव भरने में बहुत देरी हो तो समझ लें ज़िंक कम है। डीएनए (DNA) के निर्माण में भी ज़िंक जरूरी होता है। खाने-पीने की कई चीजों में ज़िंक की अच्छी मात्रा होती है। खासतौर से सर्दियों में खाई जाने वाली चीजों में ज़िंक पर्याप्त होता है। जानिए जिंक की कमी के लक्षण और जिंक की कमी को कैसे दूर करें।

जिंक की कमी के लक्षण (Zinc Deficiency Symptoms)

  1. तेजी से वजन घटना और कमजोरी महसूस होना 
  2. भूख कम लगना और स्वाद- गंध पता नहीं चलना
  3. बालों का तेजी से झड़ना और बार-बार दस्त होना
  4. मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं और चिड़चिड़ापन रहना
  5. शरीर में चोट लगने पर जख्म देरी से भरना

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ (Natural Food Source Of Zinc)

  1. अंडा- जिंक की कमी दूर करने के लिए आप रोजाना अंडा जरूर खाएं। अंडे की जर्दी में जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप पीला हिस्सा नहीं खाते तो एग योक खाएं। इससे शरीर में जिंक, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और पैंथोनिक एसिड जैसे पोषक तत्व पहुंचते हैं।
  2. मूंगफली- सर्दियों में मूंगफली खाने से भी जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है। मूंगफली में जिंक के अलावा आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे जरूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। ठंड में मूगफली ज्यादा खाते हैं वैसे आप किसी भी सीजन में मूंगफली खा सकते हैं।
  3. तिल- जिंक की कमी दूर करने के लिए आप तिल का सेवन करें। ठंड में तिल खाने से शरीर गर्म रहता है और इससे शरीर को भरपूर मात्रा में जिंक मिलता है। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है। इसके अलावा फोलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं।
  4. तरबूज के बीज- सीड्स खाने से बाल हेल्दी बनते हैं। वहीं जिंक की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। खासतौर से तरबूज के बीज खाने से शरीर को जिंक मिलता है। तरबूज के बीज में जिंक के अलावा पोटैशियम और कॉपर भी होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वहीं ब्लड शुगर भी मेंटेन रहता है।
  5. फलियां- जिंक की कमी दूर करने के लिए डाइट में फलियों को जरूर शामिल करें। सेम की फली, बीन्स या दूसरी फलियों में जिंक पाया जाता है। इससे शरीर को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। फलियों में फैट और कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है।

शरीर में ज़िंक के फायदे ( Benefits Of Zinc)

  • जिंक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। 
  • इसके सेवन से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है।
  • जिंक शरीर में  संक्रमण को रोकने और चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करता है।
  • जिंक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और स्ट्रेस कम करता है।
  • हड्डियों की मजबूत बनाने और उन्हें रिपेयर करने में भी जिंक मदद करता है।
  • जिंक की मदद से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है।
  • कई तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को जिंक से कम किया जा सकता है।
  • सर्दी- खांसी की समस्या को दूर करने में भी जिंक अहम रोल प्ले करता है।

सुबह उठते ही बासी मुंह पी लें ये पीला पानी, पेट पर जमा चर्बी 15 दिनों में हो जाएगी कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement