Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दूध में डालकर पी लें ये सब्जी, सर्दी-जुकाम कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, इम्यूनिटी हो जाएगी मजबूत

Ginger Milk: ठंड में सर्दी-जुकाम और इंफेक्शन को दूर रखना है तो रोजाना अदरक वाला दूध पीएं। अदरक की तासीर गर्म होती है, जो खांसी और कफ को कम करती है। अदरक वाला दूध पीने से शरीर गर्म रहता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 13, 2023 19:51 IST
Ginger Milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अदरक वाला दूध

ठंड के दिनों में अदरक खाना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको सर्दी जुकाम से बचना है तो डाइट में अदरक वाला दूध जरूर शामिल कर लें। अदरक का सेवन करने से शरीर में गर्मी आ जाती है। रोजाना अदरक वाला दूध पीने से सर्दी-खांसी, वायरल, फ्लू या जुखाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। अदरक वाला दूध आप बच्चों को भी पिला सकते हैं। इसे पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। अदरक वाले दूध को पीने से शरीर को एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व मिलते हैं, जो इंफेक्शन को दूर करते हैं। जानिए अदरक वाला दूध पीने के फायदे क्या हैं?

  1. इम्यूनिटी बढ़ाए- रोजाना अदरक वाला दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।  सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी और वायरल जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। इस दूध को पीने से हानिकारक बैक्टीरिया दूर रहे हैं।
  2. सर्दी-खांसी में आराम- अदरक वाला दूध पीने से गले के इन्फेक्शन में आराम मिलता है। इसके कफ, खांसी, बलगम दूर होता है। अदरक वाला दूध गले के ज्यादातर इंफेक्शन को ठीक कर देता है। इसके लिए आप डेली अदरक वाला दूध जरूर पिएं। खासतौर से गले की खराश को दूर करने में अदरक वाला दूध मदद करता है।
  3. कब्ज में राहत- अगर सुबह उठकर पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो अदरक वाला दूध पीना शुरू कर दें। अदरक वाले दूध को पीने से कब्ज़, पेट का दर्द, एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स कम होता है। इसे पीने पाचन क्रिया मजबूत बनती है और मल आसानी से बाहर निकल जाता है।
  4. पेट दर्द में आराम- अगर आपको पेट में दर्द है या ठंड लग गई है तो अदरक वाला दूध जरूर पिएं। अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करते हैं। पेट दर्द होने पर भी अदरक वाला दूध बहुत फायदा करता है। 
  5. ओस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर- अदरक वाला दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। इस दूध को पीने से कैल्शियम और पोटेशियम मिलता है, जो बोन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। अदरक के एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण हड्डियों की सूजन और गठिया की बीमारी को दूर करते हैं।

     

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर की छुट्टी कर देगा ये फूल जैसा मेवा, कैल्शियम और पोटैशियम का पिटारा है मखाना

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement