Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बरसात में बढ़ जाती है फंगल इन्फेक्शन की समस्या, जानें पैर में पानी लगने का घरेलू इलाज

How to cure ringworm fast at home: बारिश में लोगों को फंगल इंफेक्शन की समस्या तेजी से परेशान करती है। ऐसे में इन उपायों की मदद से आप इस समस्या का इलाज कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 26, 2023 9:36 IST
ringworm_homeremedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ringworm_homeremedies

How to cure ringworm fast at home: बारिश का पानी कई बार इंफेक्शन का कारण बनता है। खासकर कि दाद-खाज और खुजली का। इस तरह के फंगल इंफेक्शन से लोग लंबे समय तक परेशान रहते हैं क्योंकि नमी और गंदगी आपके स्किन को खराब कर सकती है। ऐसे में ज्यादातर लोग पैरों में पानी लगने से परेशान रहते हैं। इससे खुजली, जलन के साथ स्किन लाल हो जाती है। कई बार तो ये ठीक होने के बाद भी आपको रह-रहकर परेशान कर सकती है। ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

पैर में पानी लग जाए तो क्या करना चाहिए-Ringworm between fingers in rainy season in hindi

1. नमक के पानी में पैर रखें

पैर में पानी लग जाए तो आप इस घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं। आपको करना ये है कि एक टब गर्म पानी में दो चम्मच नमक डालें। अब इस पानी में अपना पैर रखें। लगभग आधा घंटे तक ये काम करें। नमक, एंटी बैक्टीरियल है जो  सूजन और इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये जलन और खुजली को भी कम करने में मददगार है। 

100mg/dL से कम रहेगा फास्टिंग शुगर लेवल, बस डायबिटीज के मरीज पिएं इस सब्जी का पानी

2.  नीम के पत्ते का लेप

नीम एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल है जिसका मतलब ये है कि पैरों की खुजली को कम कर सकती है। आपको करना ये है कि नीम के पत्ते लें और इसे पीस कर एक पेस्ट बना लें। अब इसे अपने फंगल इंफेक्शन वाले जगह पर लगाएं। कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये सूखने लगे तो इसे हटा लें। रेगुलर ये करना आपके पैरों की इस समस्या को कम करता है। 

acv_for_fungal_infection

Image Source : FREEPIK
acv_for_fungal_infection

चिया सीड्स खाने से पहले जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका, एंटीफंगल गुणों से भरपूर है लेकिन, ये खुजली और इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। तो, सेब का सिरका लें और इसे पानी में मिलाकर अपने फंगस इंफेक्शन पर लगाएं। ये नहीं कर सकते हैं तो गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इसमें अपने पैरों को रखें। ये इस समस्यों को आसानी से कम करने में मदद करेगा। साथ ही पूरे मानसून ये टिप्स आपके काम आएंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement