Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुलकंद से लेकर Rosehip Tea तक, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है गुलाब का फूल

गुलाब के फायदे: गुलाब का फूल बाकी फूलों की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट के साथ कुछ खास गुण है जो कि कई समस्याओं में काम आ सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 24, 2023 6:00 IST
rose_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL rose_benefits

गुलाब के फायदे: गुलाब के फूलों को आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब में विटामिन ई, सी और ए होता है जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। इसके अलावा गुलाब के फूल में कई फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो कि बॉडी मे सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं और किस भी प्रकार के म्यूटेशन को रोकने में मदद करते हैं। लेकिन, सिर्फ यही कारण नहीं हैं कि आप गुलाब के फूल का इस्तेमाल करें। तो, आइए जानते हैं गुलाब के फूल के फायदे।

इन 5 कारणों से फायदेमंद है गुलाब का फूल-benefits of rose flower in hindi

1. एंग्जायटी कम करती है Rosehip Tea 

रोजहिप टी के लिए असल में गुलाब के फूल के साथ इसके पिछले हिस्से का भी इस्तेमाल किया जाता है। ये एक कप गुलाब की चाय चिंता को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। ये असल में दिमाग को ठंडा रखने के साथ मन को शांत करती है जिससे एंग्जायटी की समस्या नहीं होती।

2. पेट के लिए हेल्दी है गुलकंद 

गुलकंद, गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है और एंटीबैक्टीरियल होने के साथ लैक्सटेसिव की तरह भी काम करता है। ये पाचन तंत्र को तेज करता है और डाइजेस्टिव गतिविधियों में भी तेजी लाता है जिससे खाना तेजी से पचता है।

हड्डियों को लंबी उम्र दे सकता है Vitamin K से भरपूर ये फल, ये 3 समस्या वाले जरूर खाएं

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है गुलाब का तेल

अगर आपके सिर में दर्द हो रहा हो या पैरों में दर्द हो रहा हो तो गुलाब का तेल लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और दर्द को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये नसों की अकड़न को भी कम करने में मदद कर सकता है। तो, अगर आपको ये सब दिक्कतें हो तो रात में सोने से पहले इसका तेल लगाएं। 

gulkand benefits

Image Source : SOCIAL
gulkand benefits

4. गुलाब खाना इम्यूनिटी बूस्ट करता है

गुलाब की पंखुड़ियों को खाना इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। ये विटामिन सी से भरपूर है जो कि आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इससके अलावा ये एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर है जो कि आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं। 

बीपी लो होने से चक्कर क्यों आता है? समझ लें इसका साइंस और तुरंत करें ये 2 काम

5. नींद को बढ़ावा देता गुलकंद दूध

अगर आपको मूड स्विंग्स होते हैं या फिर आपको नींद नहीं आती तो गुलकंद वाला दूध पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और हार्मोनल हेल्थ को बढ़ावा देता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपनी लाइफस्टाइल में गुलाब के फूल को शामिल करना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement