Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीरियड्स में महिलाएं सैनिटरी पैड के अलावा इन बातों का भी रखें ध्यान

जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 16, 2020 15:09 IST
Sanitary Pads- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Sanitary Pads

पीरियड्स के महिलाओं को अपने हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। यही वो समय है जब थोड़ी सी भी लापरवाही उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। पीरियड्स को मासिक धर्म और माहवारी भी कहा जाता है। कुछ वक्त पहले तक लोग इसके बारे में खुलेआम हिचकिचाते जरूर थे लेकिन अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमन' ने सभी ने महिलाओं में पीरियड्स के दौरान हाइजीन को लेकर लोगों को जागरूक किया। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महिलाओं की सेहत को लेकर कई कड़े कदम उठाएं। 15 अगस्त को अपने भाषण में भी वो इसका जिक्र करना नहीं भूले। इस बात से ही आप समझते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं में हाइजीन का ध्यान रखना कितना जरूरी हैं। जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सैनिटरी पैड 

महिलाओं को सैनिटरी पैड खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो फ्लो को जल्दी और आसानी से सोख ले। बाजार में कई तरह के ब्रैंड है और साइज उपलब्ध है लेकिन आप लॉर्ज साइज का इस्तेमाल करें तो वो ज्यादा अच्छा रहेगा।

हर चार घंटे में बदलें सैनिटरी पैड
कई लोगों को फ्लो कम तो कई लोगों को ज्यादा फ्लो होता है। ऐसे में महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि वो सैनिटरी पैड को जरूर बदलें। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं एक ही पैड को दिनभर इस्तेमाल करती है। ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके लिए हर चार घंटे में पैड बदलना सही है। 

खुद की सफाई का रखें ध्यान
पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन जल्दी फैलता है। इसलिए महिलाएं इस दौरान रोजाना नहाएं और अपने कपड़ों को जरूर बदलें।  हो सकें तो वॉशरूम का इस्तेमाल करने के बाद डेटॉल या फिर फिनायल का फ्लोर पर छिड़काव जरूर करें।

सैनेटरी पैड को सही से करें डिस्पोज
महिलाएं सैनिटरी पैड को सही से डिस्पोज करें। सही तरीका है कि आप उसे अच्छे से किसी पेपर में लपेटकर फेकें ताकि किसी को भी किसी तरह की परेशानी न हो।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement