Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कई बीमारियों को जड़ से खत्म करती है सात्विक डाइट, पढ़ें ये खास रिपोर्ट

स्पाइसी, फ्राइड व जंक फूड सभी की पहली पसंद बना हुआ है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इनका सेवन बीमारियों को न्योता देने समान है। बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए कई लोग सात्विक डाइट को अपनाने लगे हैं। यही वजह है इस लेख में सात्विक डाइट क्या है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 08, 2022 23:23 IST
सात्विक डाइट के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सात्विक डाइट के फायदे

खराब खानपान की आदतों के चलते हर तीसरा शख्स बीमारियों की चपेट में आ रहा है। पिछले काफी समय से लोगों में जंक, स्पाइसी, फ्राइड फूड का काफी क्रेज देखा गया है, जिसे कई गंभीर बीमारियों की जड़ भी माना गया है। वहीं, बहुत सारे लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए सात्विक डाइट फॉलों करना शुरू कर रहे हैं। 

सात्विक डाइट क्या है?

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, सात्विक डाइट आयुर्वेद के सिद्धांतों पर आधारित प्लांट बेस्ट डाइट है। इसमें हेल्दी और साबुत अनाज का सेवन करने के लिए बढ़ावा दिया जाता है। इस डाइट में काफी सख्त नियम होते हैं, जिस वजह से इसे फॉलों करना मुश्किल होता है। आयुर्वेद में जिक्र मिलता है कि सात्विक भोजन हाई फाइबर लो फैट वेजेटेरियन खाना होता है। यह एनर्जी को बूस्ट करने के साथ इंसान को खुश, शांत और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। आयुर्वेद में खाने को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिनका स्वास्थ्य पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। 

सामान्य इंफेक्शन कहीं गंभीर बीमारियों को न दें दावत, जानिए क्या कहती है रिसर्च

 सात्विक, राजासिक और तामसिक। सात्वा का अर्थ है शुद्ध सार। सात्विक भोजन को शुद्ध और संतुलित माना जाता है। यह मन को शांत व खुश रखता है। वहीं, राजासिक फूड को  अत्यधिक उत्तेजिक के रूप में वर्णित किया जाता है और तामसिक खाद्य पदार्थ आलस और कमजोरी को बढ़ावा देते हैं। तीनों खाद्यों में सात्विक खाद्यों को सबसे ज्यादा पोषक माना जाता है। आयुर्वेद में तो यह भी कहा गया है कि सात्विक आहार मनुष्य के जीवन को बढ़ाने के साथ शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में अहम योगदान निभाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सात्विक डाइट में फ्रेश, न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दालें, नट्स, सीड्स, हर्बल टी आदि का सेवन किया जाता है।

 सात्विक डाइट के फायदे

  1. सात्विक डाइट में हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर फल, सब्जियों, बींस और नट्स का सेवन किया जाता है। यह प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि की पूर्ति के साथ ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है। 
  2. जो लोग सात्विक डाइठ को फॉलों करते हैं उन्हें हेल्दी चीजों का सेवन करने के साथ फ्राइड और प्रोसेसड फूड की मनाही होती है। इससे उनमें कई बीमारियों का जोखिम कम होता है।
  3. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, सात्विक आहार का सेवन करने वाले लोगों में क्रोनिक डिजीज जैसे डायबिटीज, हृदय रोग व कई कैंसर के होने का जोखिम कम होता है।
  4. यह वजन को नियंत्रण में रखने में सहायक भूमिका निभाती है।
  5. पीसीओएस के मरीजों के लिए इसे अच्छा माना जाता है।

बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

सात्विक डाइट में किन चीजों का सेवन करने की मनाही होती है?

सात्विक डाइट में तला हुआ खाना, जानवरों से मिलने व प्रोटीन जैसे मीट, फिश, अंडा आदि, व्हाइट शुगर, कैफीन आदि खाद्यों का सेवन करने की मनाही होती है। यही नहीं, इसमें प्याज और लहसुन का सेवन भी नहीं किया जाता है।

वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement