Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sawan Somvar 2021: सावन व्रत में क्या खाएं कि कम ना हो एनर्जी? किन चीजों से करें परहेज

सावन सोमवार व्रत में आप क्या खा सकते हैं और कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए, जानिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 26, 2021 6:19 IST
sawan somwar 2021 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सावन व्रत में क्या खाएं और क्या न खाएं 

सावन को शिव का महीना माना जाता है। 25 जुलाई 2021 से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। बहुत सारे लोग सावन के पूरे महीने और कुछ लोग सावन में पड़ने वाले सोमवार का व्रत रखते हैं। मानसून में पड़ने वाले सावन सोमवार का व्रत धार्मिक दृष्टि से बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन, इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो खान-पान पर ध्यान बहुत जरूरी है। ऐसा न करने पर आपको चक्कर, उल्टी, सुस्ती और सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। 

सावन सोमवार का व्रत रखने के दौरान लोग अलग-अलग नियमों का पालन करते हैं। कुछ लोग इस व्रत में सेंधा नमक खाते हैं तो कुछ सिर्फ फलाहार करते हैं। वहीं कुछ लोग पूरे दिन कुछ नहीं खाते और सिर्फ रात को एक वक्त खाना खाते हैं। ऐसे में जो लोग पहली बार इस व्रत को शुरू कर रहे हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि इस उपवास को कैसे शुरू करें। आप कितना कठोर व्रत रख सकते हैं, यहा आपकी आस्था के साथ-साथ सेहत पर भी निर्भर करता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि सावन सोमवार व्रत में आप क्या खा सकते हैं और कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए?

Happy Sawan 2021: भगवान शिव के इन भक्तिमय मैसेज और तस्वीरों के जरिए अपने प्रियजनों को दें सावन की शुभकामनाएं

सावन के व्रत में इन चीजों का करें सेवन 

जूस से बनी रहेगी एनर्जी

व्रत में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत करें। इससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं। साथ ही इनका सेवन करने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

कमजोरी से बचाएगा सूखा मेवा 

dryfruits

Image Source : INSTAGRAM/A.BTRADERS
सूखा मेवा 

व्रत के दौरान आपको डाइट में किसी भी वक्त मुट्टीभर सूखे मेवे जरूर शामिल करने चाहिए। इससे शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं और पेट भी काफी देर के लिए भरा रहेगा। ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। 

सेंधी नमक में बनीं सब्जियां

व्रत के दिन आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है। आप इन्हें घी और जीरा में छोंककर बना सकते हैं। हरी मिर्च और सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जी खाने से आपका शरीर हेल्दी रहेगा और नमक से स्वाद भी मिल जाएगा। 

डिहाइड्रेशन से बचाएंगे फल 

लगभग सभी व्रत में लोग फलों का सेवन करते हैं। इसी तरह से सावन के सोमवार में भी आप फल का सेवन कर सकते हैं। फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं। इससे आप शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं और आपका पेट भी भरा रहेगा। 

Sawan 2021: सावन का पहला सोमवार, जानिए शुभ मुहूर्त, विशेष संयोग, पूजा और शिवलिंग स्थापना की विधि

सावन के व्रत में इन चीजों का सेवन करने से बचें 

सुबह खाली पेट चाय न पिएं 

आप चाहे कोई भी व्रत करें सुबह की शुरुआत चाय के साथ नहीं करनी चाहिए। आपको पूरे दिन हल्का खाना खाना होता है। ऐसे में सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस बनने लगती है। इससे आपको व्रत रखने में परेशानी हो सकती है।

खाली पेट न रहें

व्रत में भूखे या खाली पेट रहने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सिरदर्द और उल्टी भी हो सकती है। बारिश के मौसम और सावन में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहें

तला-भुना कम खाएं 

कई लोग व्रत में काफी तला भुना खाते हैं। लेकिन, सावन के सोमवार में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। बारिश में पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में आपको ज्यादा तली भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए। खासतौर से व्रत में ऐसी चीजें सीने में जलन, गैस, और पानी की कमी पैदा कर सकती हैं। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

Swiss Roll Recipe: क्रीम, अंडे और ओवन का नहीं होगा झंझट, घर पर आसानी से बनाएं बेकरी जैसा टेस्टी स्विस रोल

काली और घनी Eyebrows पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क

Skincare Tips: मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक, बरसात में देंगे फ्रेश लुक, घर पर ऐसे बनाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement